For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

भारत के ‘वारेन बफे’ राकेश झुनझुनवाला का दिल का दौरा पड़ने से निधन

04:38 PM Aug 14, 2022 IST
भारत के ‘वारेन बफे’ राकेश झुनझुनवाला का दिल का दौरा पड़ने से निधन
Advertisement

मुंबई, 14 अगस्त (एजेंसी) शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक और ‘भारत के वारेन बफे’ कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का रविवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 62 वर्ष के थे। उनकी एयरलाइन के एक सूत्र ने बताया कि झुनझुनवाला को दिल का दौरा पड़ने के बाद फौरन ब्रीच कैंडी अस्पताल ले जाया गया, लेकिन अस्पताल पहुंचने तक उनका निधन हो चुका था। वह अपने पीछे पत्नी और तीन बच्चों को छोड़ गए हैं।

झुनझुनवाला कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे। उन्हें गुर्दे को लेकर कुछ परेशानी थी। अपने आखिरी सार्वजनिक कार्यक्रम में वह व्हीलचेयर पर आए थे। फोर्ब्स की 2021 की सूची के अनुसार, झुनझुनवाला भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे। उनका ‘नेटवर्थ’ 5.8 अरब डॉलर (46,000 करोड़ रुपये) था। उन्हें भारतीय बाजारों का ‘बिग बुल’ भी कहा जाता था। उन्होंने हाल ही में जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे और इंडिगो के पूर्व प्रमुख आदित्य घोष के साथ मिलकर देश की नयी किफायती विमान सेवा कंपनी अकासा एयर की शुरुआत की। इस एयरलाइन ने इसी महीने मुंबई से अहमदाबाद की उड़ान के साथ अपना परिचालन शुरू किया है।

Advertisement

झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई, 1960 को राजस्थान के परिवार में हुआ था। वह मुंबई में पले-बढ़े थे। मुंबई में उनके पिता आयकर आयुक्त थे। उन्होंने साइडेन्हेम कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की और बाद में आईसीएआई में नामांकन कराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ‘राकेश झुनझुनवाला जिंदादिल, हाजिरजवाब और गहरी समझ वाले व्यक्ति थे। उन्होंने आर्थिक जगत में अपनी अमिट छाप छोड़ी है।’

कई कंपनियों में हिस्सेदारी चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) रहे झुनझुनवाला ने कंपनियों के खातों का ऑडिट करने के बजाय दलाल पथ की राह चुनी। 1985 में उन्होंने 5,000 रुपये की पूंजी के साथ इसकी शुरुआत की। उनके पोर्टफोलियो में स्टार हेल्थ, टाइटन, रैलिस इंडिया, केनरा बैंक, इंडियन होटल्स कंपनी, एग्रो टेक फूड्स, नजारा टेक्नोलॉजीज और टाटा मोटर्स शामिल हैं। उनका तीन दर्जन से ज्यादा कंपनियों में निवेश था। अकेले टाइटन में ही उनकी 5.05 प्रतिशत हिस्सेदारी का मूल्य 11,000 करोड़ रुपये है। उनकी सबसे अधिक 23.37 प्रतिशत हिस्सेदारी एप्टेक लि. में है। स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस कंपनी में उनकी 17.49 प्रतिशत, मेट्रो ब्रांड्स में 14.43 प्रतिशत, एनसीसी लि. में 2.62 प्रतिशत और नजारा टेक्नोलॉजीज में 10.03 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वह हंगामा मीडिया और एप्टेक के चेयरमैन थे। वह कई कंपनियों के निदेशक मंडल में भी शामिल थे।

Advertisement

टाटी टी के शयरों से कमाया पहला बड़ा मुनाफा झुनझुनवाला ने 1986 में टाटा टी के 5,000 शेयर 43 रुपये के भाव पर खरीदे। तीन माह में यह शेयर 143 रुपये पर पहुंच गया। यह उनका पहला बड़ा मुनाफा था। तीन साल में उन्होंने 20 से 25 लाख रुपये की कमाई की। झुनझुनवाला ने जिस समय शेयर बाजारों में निवेश करना शुरू किया, उस समय सेंसेक्स 150 अंक पर था। आज सेंसेक्स 59,000 अंक के स्तर पर है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×