मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भारत वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में सक्षम : धनखड़

11:22 AM Oct 19, 2024 IST
मोहाली में शुक्रवार को इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में लीडरशिप समिट में संबोधित करते उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़।- विक्की

मोहाली,18 अक्तूबर (हप्र)
उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज मोहाली पहुंचे। उन्होंने सेक्टर-81 नॉलेज सिटी में स्थित इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) में लीडरशिप समिट का शुभारंभ किया। इस मौके पर गवर्नर एवं चंडीगढ़ के प्रशासक गुलाब चंद कटारिया और संस्थान के एडवाइजरी बोर्ड के चेयरमैन राकेश भारती मित्तल भी मौजूद रहे। इस मौके पर उप राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे देश के युवाओं की जनसंख्या इस समय दुनिया के एक लिए प्रेरणा है और 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का इंजन है। उप राष्ट्रपति ने देश के आर्थिक विकास का उल्लेख करते हुए कहा कि जब वे 1989 में संसद के सदस्य बने थे, तब भारत के पास केवल 1 बिलियन डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार था, जो अब 700 बिलियन डॉलर से अधिक हो चुका है। उन्होंने कहा कि भारत वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में सक्षम है। तकनीक के महत्व पर बोलते हुए उन्होंने बताया कि कैसे भारत की डिजिटल प्रगति को विश्व बैंक ने एक वैश्विक मॉडल के रूप में सराहा है। उन्होंने कहा कि डिजिटल तकनीकों ने लाखों लोगों को आवास, स्वास्थ्य सेवाएं, और लघु व्यवसाय ऋण उपलब्ध कराए हैं। उप राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि भारत अब एक ऐसा राष्ट्र बन चुका है, जो वैश्विक चुनौतियों का समाधान कर सकता है। आईएसबी मोहाली कैंपस के चेयरमैन राकेश भारती मित्तल ने भी तकनीक की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता, सेमीकंडक्टर और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में भारत की प्रगति वैश्विक नेतृत्व में महत्वपूर्ण है। आईएसबी के डीन, प्रोफेसर मदन पिल्लुतला ने अपनी राय रखी। छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य संजीव सान्याल और अपगार्ड के सहसंस्थापक और एमडी मयंक कुमार शामिल थे।
हरियाणा के सीएम पहुंचे स्वागत करने : उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और डॉ. सुदेश धनखड़ का स्वागत पंजाब के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया, हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी और पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने किया। इस मौके पर चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद रहे ।
कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीसी आशिका जैन ने कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए हैं।

Advertisement

सत्यपाल जैन ने किया स्वागत
मनीमाजरा (चंडीगढ़) (हप्र) : पूर्व सांसद सत्यपाल जैन ने शुक्रवार को चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ का उनके मोहाली दौरे पर स्वागत किया। इस मौके पर चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement