For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

खिताब बचाने में नाकाम रहा भारत

07:14 AM May 03, 2024 IST
खिताब बचाने में नाकाम रहा भारत
Advertisement

चेंगदू (चीन), 2 मई (एजेंसी)
गत चैंपियन भारत अपने खिताब का बचाव करने में उस समय नाकाम रहा जब पुरुष टीम को बृहस्पतिवार को यहां थॉमस एवं उबेर कप बैडमिंटन में चीन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 1-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा, जबकि महिला टीम का अभियान भी जापान के खिलाफ 0-3 की हार के साथ खत्म हो गया।
खिलाड़ियों के लिए बृहस्पतिवार का दिन काफी मुश्किल रहा और सिर्फ लक्ष्य सेन ही जीत दर्ज कर पाए। एचएस प्रणय, तीसरे नंबर की जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी तथा ध्रुव कपिला और साई प्रतीक की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम बुधवार को इंडोनेशिया के खिलाफ 1-4 की शिकस्त के साथ अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रही थी। चीन की टीम भारत के खिलाफ बेहतर लय में नजर आई और उसने गत चैंपियन को कोई मौका नहीं दिया। भारत की ओर से सबसे पहले प्रणय उतरे जिन्हें कड़ी चुनौती पेश करने के बावजूद दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी शी यु की के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी। सात्विक और चिराग को लगातार दूसरे दिन शिकस्त झेलनी पड़ी। उन्हें लियांग वेई केंग और वैंग चैंग की दुनिया की नंबर एक जोड़ी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा जिससे चीन ने 0-2 की बढ़त बना ली। लक्ष्य ने इसके बाद ली शी फेंग को हराकर भारत को वापसी दिलाने का प्रयास किया। ध्रुव और साई हालांकि इसके बाद रेन शियांग यू और ही जी टिंग की दुनिया की 11वें नंबर की जोड़ी के खिलाफ हार गए जिससे भारत की उम्मीद टूट गई।
इससे पहले अष्मिता चालिहा ने कड़ा संघर्ष किया लेकिन युवा और अनुभवहीन भारतीय महिला टीम को उबेर कप में जापान के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी। पीवी सिंधू के बगैर खेल रही भारतीय टीम ने ग्रुप चरण में कनाडा और सिंगापुर को हराकर नॉकआउट के लिये क्वालीफाई किया था लेकिन आखिरी लीग मैच में उसे चीन ने 5-0 से मात दी थी। चालिहा को 67 मिनट तक चले मुकाबले में दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी आया ओहोरी ने हराया। ईशारानी बरूआ को दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा ने शिकस्त दी। वहीं राष्ट्रीय चैम्पियन प्रिया के और श्रुति मिश्रा को दुनिया की चौथे नंबर की जोड़ी नामी मत्सुयामा और चिहारू शिडा
ने हराया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×