मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नाश्ते में शामिल करें हल्के व हेल्दी विकल्प

11:10 AM Oct 02, 2024 IST

देश में सुबह नाश्ते में परांठा व चाय का चलन है। इससे ज्यादा कोलेस्ट्रोल, एसिड बनता है वहीं लिवर को नुकसान होता है। आयरन की कमी हो जाती है। लोग ब्रेड व बेकरी प्रॉडक्ट्स का नाश्ता भी करते हैं। सिंथेटिक जूस पीते हैं। ये नाश्ते भी सेहत बिगाड़ने वाले हैं। नाश्ते में पोहा, खिचड़ी, ताजे फल व जूस, पपीता, पनीर व भरवां परांठे खा सकते हैं।

संध्या सिंह

हम सब जानते हैं कि नाश्ता हमारी रोजमर्रा की सेहत के लिए न सिर्फ जरूरी होता है बल्कि इसका पौष्टिक होना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि एक पौष्टिक नाश्ते के चलते ही हमारे कामकाजी दिन की उत्साहपूर्ण शुरुआत होती है। अगर नाश्ता अच्छे से किया जाए और यह पौष्टिक हो तो हम न सिर्फ ऊर्जा से लबालब रहते हैं बल्कि काम में हमारा मन भी लगता है। क्योंकि पौष्टिक और भरपूर नाश्ता करने से एकाग्रता बनती है, याद्दाश्त बेहतर होती है और बीमार कम पड़ने तथा बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण का खतरा भी कम रहता है। वहीं नाश्ता करने से वजन बढ़ता नहीं है, उल्टे मोटापे की आशंकाएं कम होती हैं।
इस तरह देखें तो हमारे दिनभर के फूड में नाश्ता बहुत महत्वपूर्ण होता है। लेकिन अकसर ट्रेंड व लोकप्रियता के नाम पर बल्कि कहना चाहिए, विज्ञापनों के प्रभाव में आकर हम पौष्टिक नाश्ता चुनने की बजाय स्वादिष्ट और खतरनाक नाश्ता चुनने की गलती कर बैठते हैं। जानिये कौन-कौन से ऐसे बेहद लोकप्रिय नाश्ते हैं, जो हमारी सेहत के लिए खतरनाक हैं।

Advertisement

परांठे

आधे से ज्यादा भारत में सुबह नाश्ते के तौरपर तले हुए परांठों के खाने का चलन है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा,हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के एक बड़े हिस्से में तो परांठे के साथ चाय पीने का भी जबर्दस्त चलन है, जो परांठे को और भी ज्यादा खतरनाक बना देता है। क्योंकि परांठे सैचुरेटिड फैट और चाय में मिल्क फैट होने के कारण इससे कोलेस्ट्रोल बढ़ता है। चाय-परांठे का नाश्ता करने से पेट में एसिड बनता है और बहुत बड़ी तादाद में लोगों को यह नाश्ता करने के बाद एसिडिटी की समस्या होती है। इससे लिवर को नुकसान होता है। शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। सुबह परांठे का नाश्ता करने के कारण पोषक तत्वों का शरीर भरपूर अवशोषण नहीं कर पाता, खासकर जब हम चाय के साथ परांठा खाते हैं। आप अपनी सेहत को लेकर फिक्रमंद हैं तो परांठे को नाश्ते के रूप में खाने का मोह छोड़ दें। लेकिन अगर परांठा आपकी मजबूरी हो तो इसे पौष्टिक बनाकर खाएं। इसमें हरी सब्जियां भरकर भरवां पराठा खाएं, तो ये कम नुकसानदायक होते हैं। मल्टीग्रेन आटे के भरवां परांठे खाएं। साथ ही परांठों को तलें नहीं बल्कि बहुत कम देसी घी या मक्खन में पराठा बनाएं।

ब्रेड और ब्रेकरी आइटम

तले परांठों की ही तरह जो लोग व्हाइट ब्रेड या ब्राउन ब्रेड से बनने वाले तरह-तरह के व्यंजन नाश्ते में लेते हैं, वे भी अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं। आजकल विज्ञापनों के जरिये जोरशोर से व्हाइट ब्रेड की जगह होल ग्रेन ब्रेड को सभी तरह के खतरों से अलग और बेहद स्वास्थ्यकारी बताने का चलन है, लेकिन यह बात सही नहीं है। सच तो यह है कि होल ग्रेन या ब्राउन ब्रेड के नाम पर सिर्फ बेवकूफ बनाया जाता है। किसी भी तरह की ब्रेड को अगर हम नियमित रूप से नाश्ते के तौरपर खाते हैं तो ग्लूटेन इंटॉलरेंस से पीड़ित हो सकते हैं जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। नियमित ब्रेड खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल बढ़ जाता है। ब्रेड में एमाइलोपेक्टिन ए होता है, जो शुगर लेवल बढ़ा देता है। नाश्ते में नियमित ब्रेड खाने से डायबिटीज, पथरी और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। चूंकि इसमें रिफाइंड मैदा, एडिटिव्स आदि होते हैं। इसमें नमक और चीनी भी ज्यादा होती है।

Advertisement

पैकेज्ड फूड और सिंथेटिक जूस

नाश्ते की मेज पर तीसरे सबसे खतरनाक नाश्ते हैं पैकेज्ड फूड और सिंथेटिक जूस। पैकेज्ड फूड में बहुत ज्यादा चीनी, नमक और फैट होता है। इनमें मौजूद इमल्सीफ्रायर कंपाउंड दिल की सेहत के लिए खतरनाक होता है। इससे कार्डियोवेस्कुलर बीमारियां हो जाती हैं। पैकेज्ड फूड की पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक भी सेहत के लिए बहुत खतरनाक है। पैकेज्ड फूड डायबिटीज, मोटापे और पैनक्रिएटिक कैंसर की आशंकाएं खड़ी करता है। इससे प्रजनन संबंधी बीमारियां भी होती हैं। इसी तरह नाश्ते में सिंथेटिक जूस का इस्तेमाल भी खतरनाक है। हालांकि सुबह के नाश्ते में जूस बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन वह जूस ताजे फलों से निकाला गया ताजा जूस होना चाहिए। डिब्बाबंद सिंथेटिक जूस कई खतरनाक बीमारियों का घर होते हैं। इसलिए सुबह के नाश्ते में डिब्बाबंद जूस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हेल्दी व हल्की नाश्ता आइटम

सवाल है कि फिर नाश्ते में क्या खाएं। क्योंकि पूछा जा सकता है कि आपने ये तो बता दिया कि क्या-क्या न खाएं, लेकिन यह नहीं बताया कि आम भारतीयों के लिए सेहतमंद नाश्ता क्या है? तो सेहतमंद नाश्ते में शामिल हैं- पोहा, उपमा, मल्टी दाल, खिचड़ी, ताजे फल, दही, उबला अंडा, ताजे फलों का जूस, खाली पेट पपीता, घर का बना पनीर, रोटी सब्जी, भिगोए हुए चने, स्प्राउट, हर्बल टी, आमलेट, कम तले भरवां परांठे, ढेर सारे मौसमी फल। ये सब सुबह के लिए पौष्टिक नाश्ते हैं।

-इ.रि.सें.

Advertisement