For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

नवरात्रि व्रत में खास फायदे नारियल पानी के

11:06 AM Oct 02, 2024 IST
नवरात्रि व्रत में खास फायदे नारियल पानी के
Advertisement

नवरात्रि के व्रत में नारियल पानी का सेवन करना खास तौर से लाभकारी है। स्वादिष्ट पेय होने के साथ ही नारियल पानी पाचन प्रणाली सुचारु रखने व शरीर को पोषक तत्व प्रदान करने में मददगार है। इसका सेवन प्राकृतिक ताजगी देता है। निर्जलीकरण में भी उपयोगी है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल और वसा रहित भी।

राजकुमार ‘दिनकर’

नवरात्रि में जो लोग नौ दिन लगातार उपवास रखते हैं, उनके लिए इन दिनों नारियल पानी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद है। यह पवित्र है। इससे व्रत खंडित नहीं होता। सबसे बड़ी और जरूरी बात यह है कि व्रत में नारियल पानी पीने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जिससे कमजोरी नहीं आती।

Advertisement

प्राकृतिक ताजगी देने वाला पेय

वैसे नारियल को सिर्फ व्रत के दिनों में ही नहीं बाकी दिनों में भी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह एक प्राकृतिक ताजगी देने वाला फल है। इसमें स्वास्थ्य के लिए सारे जरूरी गुणों का भंडार है। इसके गुणों की बदौलत ही यह आजकल महानगरों से लेकर छोटे शहरों और गांवों तक में जादुई पेय माना जाने लगा है। पहले आमतौर पर किसी खास मौके पर या गर्मी के दिनों में ही लोग इसका सेवन करते थे। डॉक्टर भी उल्टी और अतिसार की स्थिति में इसका पानी पीने की सलाह देते थे। लेकिन अब हर किसी को यह बात मालूम है कि नारियल पानी हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद है।

सेहत के लिए लाभकारी

सेहत के लिए फायदेमंद होने के चलते ही आजकल सभी डायटीशियनों और चिकित्सकों द्वारा इसे सभी को पीने की सलाह दी जाती है। यह सेहत के लिए इसलिए भी लाभकारी है कि यह वजन घटाने में सहायक है। अन्य पेय पदार्थों की तुलना में इसमें सबसे कम कैलोरीज होती हैं। नमकीन नींबू पानी और सादे पानी की तरह यह हल्का और प्यास बुझाने के लिए उपयुक्त होता है। नारियल पानी में पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है, जो लोग ज्यादा वजन की समस्या से परेशान होते हैं, उनमें निर्जलीकरण की आशंका रहती है। क्योंकि उनके शरीर में सोडियम पानी के रूप में संगृहीत रहता है। ऐसे में पोटैशियम उनके शरीर के अतिरिक्त पानी को अवशोषित करता है। कुछ चिकित्सकों का मानना है कि नारियल पानी में शरीर के मेटाबोलिज्म के स्तर में वृद्धि करने की क्षमता होती है।

Advertisement

पाचन क्रिया बेहतर करने में मददगार

नारियल पानी पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है। यह जल्दी पचता है। यही वजह है किसी ऑपरेशन के बाद रोगी को ठोस भोजन देने से पहले नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स, विटामिन, लवण और फ्लोराइड पर्याप्त मात्रा में होते हैं। यह गैस और सीने में जलन के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। उल्टी, दस्त के रोगियों को जब निर्जलीकरण हो जाता है, तब उस स्थिति में चिकित्सक उन्हें नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं। इसमें यूरिक एसिड होता है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल और वसा से रहित होता है।

टॉक्सिन बाहर निकालने में कारगर

नारियल पानी में शरीर से अवशोषित होने वाले विभिन्न टॉक्सिन को निकालने की क्षमता होती है। नारियल पानी गुर्दे की पथरी को शरीर से निकालने में भी सहायक साबित होता है। इसके अलावा इसे पीने से गुर्दों की कार्यप्रणाली सुचारू होती है। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट से शरीर में मौजूद रक्तचाप का स्तर नियंत्रित होता है और यह दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

ऊर्जा से भरपूर स्वादिष्ट ड्रिंक

भले ही कैलोरीज कम होती हैं लेकिन इससे हमें ऊर्जा भी मिलती है और यह एक स्वादिष्ट पेय भी होता है। इसलिए व्रत में जब कुछ न खाने के कारण हमें खाने का बहुत मन होता है, उस समय नारियल का पानी हमारे मन को काबू रखने में सहायक होता है। इसमें मौजूद तत्वों से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। लेकिन जिन लोगों को गुर्दे से संबंधित कोई बीमारी हो, उन्हें व्रत में भी नारियल पानी डॉक्टर की सलाह के बाद ही पीना चाहिए।

-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement