मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पानीपत जिला में 75 साल के प्राणवायु देने वाले 75 पेड़ों को सरकार दे रही 2750 रुपए सालाना पेंशन

09:01 AM Jul 11, 2024 IST
Advertisement

समालखा, 10 जुलाई (निस)
प्राणवायु देवता योजना पेंशन स्कीम के अंतर्गत प्रदेश सरकार पिछले एक साल से पानीपत जिले में 75 साल व उससे अधिक आयु के करीब 75 पेड़ों के मालिकों को सालाना 2750 रुपये बतौर पेंशन दी जा रही है। इनमें 17 पेड़ समालखा रेंज और 58 पेड़ पानीपत रेंज के तहत शामिल हैं। वन रेंज अधिकारी वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि इसी पेंशन योजना के तहत ऐसे ही दस और पेड़ों का भी चयन किया गया है।
विभाग ने पेंशन के लिए अपनी तरफ से उच्च अधिकारियों को प्रस्ताव भेजा गया हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा प्राण वायु देवता योजना पेंशन स्कीम 2021 में शुरू करते हुए पानीपत जिले में 75 पेड़ों का चयन करके उनके मालिकों को सालाना 2750 रुपए पेंशन शुरू की गई है। रेंज अधिकारी के मुताबिक ऐसे पेड़ों के चयन के लिए एक कमेटी बनाई गई है। इसमें डिवीजनल फारेस्ट अधिकारी को चेयरमैन, डीसी पानीपत, पंचायत/म्युनिसिपल बॉडी, रिप्रेजेन्टेटिव ऑफ़ हरियाणा स्टेट बायो-डाइवर्सिटी को मेम्बर और वन रेंज अधिकारी को मेंबर सेक्रेटरी फॉर रेस्पेक्टिव फारेस्ट रेंज बनाया हुआ है। उन्होंने बताया कि पीपल, बरगद, आम, जाल, जामुन, निम्बू, बूलर, पिलखन आदि के पेड़ भी 75 वर्ष के पाए जाते हैं।
रेंज अधिकारी वीरेंद्र ने कहा अगर किसी के घर, खेत व अन्य जगहों पर 75 या इससे अधिक वर्ष पुराना पेड़ है तो वह वन विभाग को सूचना देकर उसकी पेंशन बनवा सकता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement