मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

विश्व मानक दिवस का बताया महत्व

07:02 AM Oct 15, 2024 IST

चंडीगढ़, 14 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
भारतीय मानक ब्यूरो, उत्तरी क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा सोमवार को विश्व मानक दिवस मनाया गया। इसका इस वर्ष का विषय ‘एसडीजी 9: उद्योग, नवाचार और बुनियादी ढांचा’ था। पंजाब सरकार के उद्योग एवं वाणिज्य अतिरिक्त मुख्य सचिव तेजवीर सिंह (आईएएस) कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। अतिथियों का स्वागत करते हुए भारतीय मानक ब्यूरो के उत्तरी क्षेत्रीय कार्यालय की वैज्ञानिक और डीडीजी स्नेह लता ने बताया कि विश्व मानक दिवस का उद्देश्य नियामकों, उद्योग, उपभोक्ताओं और समाज के बीच राष्ट्रीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए मानकीकरण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
उन्होंने आगे कहा कि यह दिन विशेष रूप से दुनिया भर में हजारों विशेषज्ञों के प्रयासों को सम्मानित करने और धन्यवाद देने के लिए चुना गया है जो मानकों को विकसित करने में योगदान देते हैं। उन्होंने इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास, सिविल इंजीनियरिंग, इनोवेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा किए गए मानकीकरण कार्य के बारे में भी बताया ।
उन्होंने जोर दिया कि विभिन्न योजनाओं के तहत विभिन्न क्षेत्रों में लाइसेंस की संख्या में वृद्धि अपने आप में उद्योग, उपभोक्ताओं और आम जनता के विश्वास का संकेत है। उद्घाटन भाषण में तेजवीर सिंह ने इस वर्ष के विश्व मानक दिवस के विषय ‘ एसडीजी 9: उद्योग, नवाचार और बुनियादी ढांचा’ पर अपने विचार व्यक्त किए। विश्व मानक दिवस पर संदेश एस एस मीना वैज्ञानिक भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा दिया गया। कार्यक्रम में प्रोफेसर दीपक खरे, प्रितपाल सिंह व अन्य ने भाग लिया।

Advertisement

Advertisement