मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अब तक 14 करोड़ की अवैध शराब, मादक पदार्थ व नकदी जब्त

09:03 AM Sep 11, 2024 IST

चंडीगढ़, 10 सितंबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्य सचिव डॉ. टीवीएसएन प्रसाद ने आज हरियाणा विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चुनाव आयोग द्वारा पड़ोसी राज्यों के साथ चुनाव को लेकर अंतर्राज्यीय सीमा पर समन्वय के लिए बुलाई गई बैठक के दौरान राज्य में व्यापक चुनाव तैयारियों और कानून व्यवस्था की स्थिति की जानकारी दी।
बैठक के दौरान डॉ. प्रसाद ने बताया कि चुनाव की घोषणा के बाद से अब तक प्रदेश में कुल 14 करोड़ रुपये की अवैध शराब, मादक पदार्थ, नकदी व कीमती वस्तुएं जब्त की गई हैं। जब्त किए गए सामान में 10.45 लाख रुपये की नकदी, 2.44 लाख लीटर शराब, 436.55 लाख रुपये की 2,079 किलोग्राम ड्रग्स, 30.5 किलोग्राम कीमती धातु और 134.98 लाख रुपये मूल्य का अन्य कीमती सामान शामिल है।
हरियाणा में शराब, ड्रग्स और अन्य अवैध वस्तुओं की तस्करी को रोकने के लिए अतिरिक्त 140 अंतर-राज्यीय नाके भी लगाए गए हैं। डॉ. प्रसाद ने बताया कि हरियाणा में कानून व्यवस्था की स्थिति शांतिपूर्ण और पूरी तरह से नियंत्रण में है। सुरक्षा बलों के लिए रसद और आवास व्यवस्था के समन्वय के लिए प्रत्येक जिले में डीएसपी रैंक के नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस ने 96 बिना लाइसेंस वाले हथियार और 113 कारतूस जब्त किए हैं। इसके अलावा, चुनाव की घोषणा के बाद से 176 घोषित अपराधी, 129 बेल जंपर और 210 वारंट वाले व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।
डॉ. प्रसाद ने कहा कि चुनाव से 48 घंटे पहले किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को हरियाणा में रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी, ताकि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया सुनिश्चित हो सके।
उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, चंडीगढ़ और पंजाब जैसे पड़ोसी राज्यों के साथ लगती अंतर-राज्यीय सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है और 133 अंतर्राज्यीय नाके लगाए गए हैं ताकि कोई भी आपराधिक तत्व या अनधिकृत सामग्री हरियाणा में प्रवेश न कर सके।

Advertisement

435 उड़नदस्ते, 377 स्टेटिक सर्विलांस टीमें गठित

मुख्य सचिव डॉ. टीवीएसएन प्रसाद ने बताया कि कानून-व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए पूरे राज्य में 435 उड़न दस्ते और 377 स्टेटिक सर्विलांस टीमें (एसएसटी.) गठित की गई हैं। इसके अतिरिक्त, अवैध पदार्थों, बिना लाइसेंस वाले हथियारों और आपराधिक प्रवृति वाले व्यक्तियों की आवाजाही को रोकने के लिए सीमा बिंदुओं पर अंतर्राज्यीय नाके स्थापित किए गए हैं।

Advertisement
Advertisement