For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

धान खरीद पहली से प्रारंभ नहीं हुई तो मार्केट कमेटियों पर लगा देंगे ताला : मोहड़ी

10:05 AM Sep 26, 2024 IST
धान खरीद पहली से प्रारंभ नहीं हुई तो मार्केट कमेटियों पर लगा देंगे ताला   मोहड़ी
अम्बाला में बुधवार को बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते अमर जीत सिंह मोहड़ी। -हप्र
Advertisement

अम्बाला शहर, 25 सितंबर (हप्र)
भारतीय किसान यूनियन शहीद भगत सिंह ने सरकार को चेतावनी दी है कि वह 1 अक्तूबर से धान खरीद को लेकर सभी प्रबंध पूरे कर ले।
साथ ही आढ़तियों को धमकी दी है कि यदि उन्होंने तुरंत कच्ची पर्ची  पर खरीद शुरू नहीं की तो भविष्य  में वे उनकी किसी लड़ाई में साथ नहीं देंगे।
यूनियन ने 3 अक्तूबर को मोहड़ा मंडी के सामने 12 से 2 बजे तक रेल ट्रैक जाम करने की घोषणा भी की है। आज गुरुद्वारा मरदों साहिब में आयोजित किसान यूनियन की बैठक के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष अमर जीत सिंह मोहड़ी ने यह चेतावनियां दी। मोहड़ी ने बताया कि मंडियों में बड़ी मात्रा में जीरी की फसल पहुंच चुकी है लेकिन आढ़ती और सैलर वालों की मिलीभगत के कारण आढ़ती उसे खरीद नहीं रहे जिससे किसानों को काफी नुकसान हो रहा है। उन्होंने आढ़तियों को स्पष्ट शब्दों में कहा कि वे सैलर वालों के साथ मिलकर किसानों को नुकसान नहीं पहुंचाएं और तुरंत कच्ची पर्ची पर जीरी की खरीद शुरू करें। साथ ही चेतावनी दी कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो किसान आढ़तियों की किसी लड़ाई में उनका साथ नहीं देंगे। वे किसानों का शोषण नहीं करें। अमर जीत सिंह मोहड़ी ने सरकार को 1 अक्तूबर को जीरी की खरीद प्रारंभ हो सके, उसके लिए सभी प्रबंध कर लेने को कहा।
उन्होंने कहा कि किसी भी कारण से यदि 1 अक्तूबर को खरीद प्रारंभ नहीं होगी तो यूनियन बड़ा आंदोलन प्रारंभ कर देगी और सभी मार्केट कमेटियों को ताला जड़ देगी। उन्होंने कहा कि यदि खरीद शुरू ही  नहीं करनी है तो मार्केट कमेटियों में सचिवों या अन्य कर्मियों को  कोई काम नहीं है।

Advertisement

3 अक्तूबर को मोहड़ा अनाज मंडी के सामने रेलवे ट्रैक होगा जाम

भाकियू शहीद भगत सिंह के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरजीत सिंह मोहड़ी ने कहा कि 3 अक्तूबर को मोहड़ा अनाज मंडी के सामने 12 से 2 बजे तक रेलवे ट्रैक जाम किया जाएगा। ऐसा करके लखीमपुर खीरी में मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि दी जाएगी और उनके लिए इंसाफ मांगा जाएगा। उन्होंने बताया कि इसमें शंभू बार्डर पर आंदोलनरत किसान मजदूर गैर राजनीतिक यूनियन का भी पूरा साथ रहेगा। उन्होंने किसानों को खरीद शुरू नहीं होने पर एक बड़े जीरी आंदोलन के लिए तैयार रहने का आहवान भी किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement