For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सार्थक रोल ही पसंद

08:29 AM Jan 06, 2024 IST
सार्थक रोल ही पसंद
Advertisement

सरोज वर्मा

हिंदी व पंजाबी की करीब 400 फिल्मों व कई टीवी धारावाहिकों में विविधतापूर्ण भूमिकाएं निभाने वाले अभिनेता अवतार गिल किसी परिचय के मोहताज नहीं। उनका अभिनय बहुमुखी प्रतिभा और गहराई का पर्याय है।बॉलीवुड फिल्मों और टेलीविजन में कैरियर के साथ उनकी पहचान बतौर दिग्गज अभिनेता है। कहानी कहने के जुनून और प्रदर्शन की कला से प्रेरित होकर, अभिनय की दुनिया में उनकी यात्रा शुरू हुई। मुंबई में पले-बड़े हुए अवतार गिल ने कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ थिएटर शुरू किया।

Advertisement

कॉलेज से शुरुआत

अवतार गिल के अभिनय ने उनके कॉलेज के दिनों में ही गति पकड़ी, जहां थिएटर में उनकी भागीदारी ने कैरियर की नींव रखी जो भविष्य में छाप छोड़ने वाला था। इस दौरान, वह विभिन्न भूमिकाएं निभाते रहे। साल 1978 में पंजाबी फिल्म उड़िक्कां में एक फौजी की भूमिका में नज़र आये। फिर बाद में हिन्दी फ़िल्में कसमें वादे व नूरी कीं। टीवी धारावाहिक नुक्कड़ के कादर भाई के किरदार से भी पहचान मिली। फिर हिन्दी फ़िल्म राम तेरी गंगा मैली,आशिकी, चाहत, जख्म आदि 400 से भी ज्यादा हिन्दी व पंजाबी फिल्मों व धारावाहिकों में अभिनय किया। वे अपने काम से छाप छोड़ते गए।

चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं का चयन

भूमिका के प्रति उनका सूक्ष्म दृष्टिकोण अवतार गिल को अलग करता है। चाहे बड़े पर्दे पर हों या छोटे पर्दे पर, वे ऐसे किरदारों की तलाश में रहते हैं जो एक अभिनेता-कलाकार के रूप में उन्हें चुनौती दें और कहानी में सार्थक योगदान दें।

Advertisement

विभिन्न माध्यमों के कलाकार

फिल्मों व टीवी, दोनों प्लेटफॉर्म की शोभा अभिनय से बढ़ाने वाले गिल प्रत्येक माध्यम के अनूठे आकर्षण को दर्शाते हैं। फिल्मों में, उन्हें भव्यता और सिनेमाई अनुभव मिलता है, जबकि टेलीविजन दर्शकों के साथ जुड़ाव प्रदान करता है। विभिन्न प्लेटफार्मों के प्रति खुलापन कला के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

कला के प्रति जुनून

असंख्य भूमिकाओं में से एक भूमिका ऐसी है जो अवतार गिल के दिल में एक विशेष स्थान रखती है। हालांकि विशेष विवरण दिए बिना, वह बात साझा करते हैं कि यह विशेष चरित्र व्यक्तिगत स्तर पर उनके साथ मेल खाता है। वे एक अनुभवी अभिनेता हैं जिनका जुनून, विवेक और कला के प्रति प्रतिबद्धता भारतीय सिनेमा के ताने-बाने को समृद्ध करना जारी रखे हुए है। अब 73 साल की उम्र में भी वही जोश है। एक्टिंग के जुनून के साथ उनकी यात्रा महत्वाकांक्षी अभिनेताओं के लिए प्रेरणा है। उनकी आने वाली चार फ़िल्में पाइपलाइन में हैं!

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×