For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ठंडे मौसम में गर्मागर्म हेल्दी स्नैक्स

07:58 AM Jan 30, 2024 IST
ठंडे मौसम में गर्मागर्म हेल्दी स्नैक्स
Advertisement
 खानपान 
खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए सर्दियां पसंदीदा मौसम है जिस दौरान अन्य व्यंजनों के अलावा कई तरह के हैल्दी स्नैक्स का आनंद ले सकते हैं। इनमें भुने हुए मखाने, शकरकंदी व  मूंगफली आदि शामिल हैं।   

राजकुमार ‘दिनकर’ 

सर्दियों के अपने कुछ आनंद भी हैं। इन दिनों हम खूब गर्मागर्म और हेल्दी स्नैक्स इंज्वाय करते हैं। क्योंकि सर्दियों में भूख भी खूब लगती है और शरीर में पचाने की क्षमता भी जमकर होती है। इसलिए खाने-पीने के शौकीन लोगों को सर्दियों का इंतजार भी रहता है। खाने में हर किसी को सबसे ज्यादा स्नैक्स भाते हैं, क्योंकि स्नैक्स हमारी मुख्य खुराक नहीं होते, लेकिन इन्हें खाने से भूख भी मिटती है और जीभ की स्वाद ग्रंथियां भी तृप्त होती हैं। तो आइये जानें इन ठिठुरन भरे दिनों में, कौन-कौन से ऐसे स्नैक्स हैं, जिन्हें खाने से हम स्वस्थ भी रहेंगे और संतुष्टि भी महसूस करेंगे।

रोस्टेड मखाने 

हल्के नमकीन रोस्ट मखाने हमें भरपूर कैलोरी देते हैं और खाने में भी हमें बहुत अच्छे लगते हैं। मखाने खाने के स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे हैं। ये हमारे ब्लड शुगर को नियंत्रित रखते हैं। पाचन तंत्र को सक्रिय रखते हैं। वजन कम करने में मददगार होते हैं। इनके खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। मखाने में बहुत सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं। अच्छी खासी मात्रा में सोडियम होता है।  पर्याप्त रूप से आयरन, कैल्शियम जैसे खनिज तत्व पाये जाते हैं। ये ग्लूटन फ्री होते हैं, इसलिए इन्हें इवनिंग स्नैक्स के रूप में या मिड मील के रूप में खाया जा सकता है। रोस्ट नमकीन मखाने चाय और काफी के साथ लिए जा सकते हैं, तो इनकी खीर आदि भी बनती है।

शकरकंद

स्वीट पोटैटो यानी शकरकंद भी शाम का एक हेल्दी स्नैक्स है। शकरकंद में भी जबरदस्त पौष्टिक तत्व और स्वाद पाया जाता है। शकरकंद दर्जनों तरह से खायी जाती है। कुछ लोग इसे उबालकर और काला नमक व नींबू डालकर खाते हैं, कुछ लोग भूनकर चाट की तरह खाते हैं, कुछ उबालकर स्वीट सैलेड की तरह खाते हैं, तो कुछ लोग शकरकंद के हलवा और खीर को इंज्वाय करते हैं। बहरहाल किसी तरह से खायी जाए, शकरकंद  शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। यह आंखों की रोशनी के लिए कारगर है। हमें कैंसर से बचाती है। इसे नियमित खाने से पाचन सही रहता है। इम्यूनिटी मजबूत हो जाती है। शकरकंद में भी मैगनीज, कार्बोहाइड्रेट, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, आयरन, बीटा कैरोटीन और एंथोसाइनेन जैसे तत्व पाये जाते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी,सी,डी, आयरन, पौटेशियम और कोलिन भी पाया जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए भी इसे सर्दियों में खूब खाया जाता है।

केले के चिप्स और भूने हुए बीज 

केले के चिप्स बच्चों को खास तौरपर पसंद आते हैं, लेकिन सर्दियों की धुंधलकी शाम में इन्हें बड़े भी आराम से खा सकते हैं, क्योंकि केले के चिप्स फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी6, कॉपर, जिंक, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम और सोडियम के भरपूर हैं। इन्हें खाने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। इसी तरह भुने हुए बीज खाने के भी बहुत फायदे हैं। मसलन ये ओमेगा-3, फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ये पाचन में सहायक होते हैं। माना जाता है कि इनसे मसल्स को मजबूती मिलती है व याद्दाश्त बेहतर रहती है।

मूंगफली, चना और पॉपकॉर्न

मूंगफली को गरीबों का बादाम कहा जाता है। इसमें हेल्दी मोनोअनसैचुरेटिड फैट पाया जाता है, जो हमारे हार्मोंस को उत्तेजित करता है, जिससे हम भूख महसूस करते हैं और मूंगफली खाकर संतुष्ट होते हैं। इसमें विटामिन बी3 पायी जाती है, जो कि त्वचा में झुर्रियां कम करने में मदद करती है।  शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती है। जबकि भुने हुए चने प्रोटीन, फाइबर, फोलेट और मिनरल्स के भंडार होते हैं। इनमें भरपूर फैटी एसिड होता है। मैग्नीज और तांबे की प्रचुर मात्रा होती है। इसी तरह पॉपकार्न हमें भरपूर फाइबर मुहैया कराते हैं, कोलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक हैं। सर्दियों की गुनगुनी शामों के लिए ये स्नैक्स हेल्दी भी होते हैं और मनपसंद भी।
-इ.रि.सें.
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×