For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कृषि तकनीक को सुदृढ़ कर रहा हकृवि : काम्बोज

09:49 AM Apr 09, 2024 IST
कृषि तकनीक को सुदृढ़ कर रहा हकृवि   काम्बोज
हिसार में सोमवार को कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी की प्रतिनिधि को स्मृति चिह्न भेंट करते हुए। -हप्र
Advertisement

हिसार, 8 अप्रैल (हप्र)
चौ. चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय एवं आॅस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधिमंडल की विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज की अध्यक्षता में विभिन्न विषयों को लेकर बैठक हुई।
कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज ने बताया कि संयुक्त प्रतिनिधिमंडल द्वारा शैक्षणिक गतिविधियों के आदान-प्रदान, टिकाऊ खेती, आपदा-जोखिम प्रबंधन, वैश्विक चुनौतियों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने जैसे विभिन्न विषयों पर विस्तार से बात की गई। प्रतिनिधिमंडल ने संरक्षित खेती के लिए नवीन समाधानों, कृषि क्षेत्र को प्रभावित करने वाली प्राकृतिक आपदाओं, अत्याधुनिक अनुसंधान और प्रौद्योगिकियों के अतिरिक्त पर्यावरण से संबंधित खतरों की भविष्यवाणी तथा आपसी बातचीत के माध्यम से इन खतरों को रोकने के लिए संयुक्त कार्य योजना तैयार करने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि हकृवि लगातार अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के सहयोग से कृषि तकनीक को सुदृढ़ कर रहा है। प्रो. काम्बोज ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल के साथ अनुसंधान, एकेडमिक, संयुक्त एमआरईएस, डयूल डिग्री प्रोग्राम की प्रगति, प्रत्यक्ष पीएचडी डयूल डिग्री कार्यक्रम और दोनों तरफ से डब्ल्यूएसयू और हकृवि के बीच अनुसंधान, शैक्षणिक गतिविधियों पर सहयोग को लेकर और अधिक गति प्रदान करने पर विचार विमर्श किया गया।
कुलपति की अध्यक्षता में प्रतिनिधिमंडल ने वैज्ञानिकों एवं स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के साथ संरक्षित खेती एवं जल के उपयोग से संबंधित नवीन तकनीकों के बारे में चर्चा की। जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण में आ रही गिरावट से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए कारगर कदम उठाने पर भी जोर दिया गया। इस मौके पर ओएसडी डॉ. अतुल ढींगड़ा, स्नातकोत्तर अधिष्ठाता, डॉ. केडी शर्मा, कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एसके पाहुजा, मानव संसाधन प्रबंधन निदेशक डॉ. मंजु महता, अंतर्राष्ट्रीय मामलों की प्रभारी डॉ. आशा क्वात्रा, सूत्रकृमि विभाग के अध्यक्ष डॉ. अनिल वत्स, डॉ. देवराज, डॉ. इन्दु अरोड़ा, डॉ. अनिल यादव, डॉ. रीना, डॉ. विनोद गोयल, डॉ. गणेश उपाध्याय, डॉ. अनुज व डॉ. पथम कीर्ति उपस्थित रहे।
ऑस्ट्रेलिया प्रतिनिधिमंडल में हॉक्सबरी इंस्टीट्यूट फॉर द एनवायरनमेंट, प्लांट फिजियोलॉजी के प्रोफेसर डेविड टिश्यू, प्लांट साइंस के प्रो. औला घन्नौम, सॉयल इकोलॉजिस्ट डॉ. उफेनीगार्ड नील्सन, वरिष्ठ अनुसंधान कार्यक्रम अधिकारी, वेस्टर्न सिडनी इंटरनेशनल नेविटास एजुकेशन सर्विसेज प्रा. लिमिटेड नयी दिल्ली से डॉ. कोपल चौबे शामिल रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement