मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हिमकेयर योजना में होगा सुधार, सहारा योजना भी होगी मजबूत : सुक्खू

10:13 AM Sep 10, 2024 IST
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सोमवार को शिमला में विधानसभा के मानसून सत्र में भाग लेने जाते हुए।-ललित कुमार

शिमला, 9 सितंबर (हप्र)
हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार पूर्व भाजपा सरकार द्वारा आरंभ की गई महत्वाकांक्षी हिमकेयर योजना में सुधार करेगी। यही नहीं, सरकार सहारा योजना को भी और मजबूत करेगी ताकि पात्र और असहाय लोगों को इस योजना का वास्तव में लाभ मिल सके। यह घोषणा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को प्रश्नकाल के दौरान हिमकेयर और सहारा योजना को लेकर विधायक सुधीर शर्मा, राकेश जम्वाल, इंद्र सिंह गांधी, त्रिलोक जम्वाल और रणधीर शर्मा द्वारा पूछे गए मूल प्रश्न के जवाब में दखल देते हुए कही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमकेयर योजना में गड़बड़ियों, खासकर निजी अस्पतालों को पहुंचाए जा रहे लाभ की शिकायतों के बाद सरकार ने इस योजना में सुधार का निर्णय लिया है। इसी के तहत सरकार ने निजी अस्पतालों में हिमकेयर योजना के तहत इलाज की सुविधा को वापस ले लिया है। साथ ही कर्मचारियों को भी हिमकेयर योजना के तहत इलाज की सुविधा से बाहर कर दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्व सरकार ने राज्य के 137 निजी स्वास्थ्य संस्थानों को हिमकेयर योजना के तहत इलाज के लिए इंपैनल किया था ताकि उन्हें अधिक पैसा दिया जा सके। सुक्खू ने कहा कि हिमकेयर योजना की 355 करोड़ रुपए की देनदारियां अभी भी लंबित हैं। इनमें से 127 करोड़ रुपए से अधिक की देनदारियां निजी स्वास्थ्य संस्थानों की हैं, जबकि 227 करोड़ रुपए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों की हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने हिमकेयर योजना के तहत आईजीएमसी, टांडा और पीजीआई के लिए 60 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है।
आईजीएमसी, टांडा में होगी डाक्टरों और नर्सों की भर्ती
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आईजीएमसी और टांडा में बड़े पैमाने पर डाक्टरों और नर्सों की भर्तियां करने जा रही है। इसके तहत 200 डॉक्टरों की भर्ती के लिए लोकसेवा आयोग को सिफारिश भी भेज दी गई है। उन्होंने कहा कि नियमित भर्तियां होने तक इन दोनों संस्थानों में सरकार डॉक्टरों और नर्सों की आउटसोर्स आधार पर भर्तियां की जाएंगी। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार ने हिमकेयर योजना और सहारा योजना को लगभग बंद कर दिया है और उसे हकीकत को छिपाने की बजाय स्वीकार करना चाहिए।

Advertisement

कैबिनेट सब कमेटी कर रही गड़बड़ियों की जांच

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमकेयर योजना में हुई गड़बड़ियों की कैबिनेट की सब कमेटी जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार इस योजना को पूरी पारदर्शिता के साथ लागू करेगी और कैंबिनेट सब कमेटी द्वारा दिए गए सुझावों पर गौर किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि गड़बड़ियां सिर्फ हिमकेयर योजना में ही नहीं, आयुष्मान भारत योजना में भी हुई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार सहारा योजना को और मजबूत करेगी। साथ ही अपात्र लोगों को इससे बाहर भी किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement