For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्लास्टिक का विकल्प खोजने के लिए नीति बनाएगा हिमाचल : सुक्खू

12:36 PM Jun 06, 2023 IST
प्लास्टिक का विकल्प खोजने के लिए नीति बनाएगा हिमाचल   सुक्खू
Advertisement

शिमला, 5 जून (निस)

हिमाचल में प्लास्टिक का विकल्प तलाशने के लिए नीति बनेगी। नीति एक साल के भीतर बनाई जाएगी। सरकार उद्योगों को प्लास्टिक का विकल्प तलाशने के लिए प्रोत्साहित करेगी। राज्य में प्लास्टिक के उपयोग पर चरणबद्ध तरीके से पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाएगा। पर्यावरण संरक्षण से जुड़े विषय शैक्षणिक पाठ्यक्रम का हिस्सा होंगे। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। उन्होंने सड़क निर्माण में प्लास्टिक के उपयोग पर बल दिया। कार्यक्रम में पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के प्रतीक के रूप में मुख्यमंत्री को रिसाइकिल प्लास्टिक से बनी जैकेट भेंट की गई।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने लोगों से पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण को कम करने में सरकार के प्रयासों में सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि मौसम में बदलाव के दृष्टिगत देश में जल संकट बढ़ रहा है और कई राज्य हिमाचल से अधिक पानी की मांग कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में 9 महिला स्वयं सहायता समूहों को डोना-पत्तल मशीनें वितरित कीं और 20 एकल नारियों को सोलर लाइटें प्रदान कीं। उन्होंने मिशन लाइफ का बैज और पोस्टर भी जारी किया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×