For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

केजरीवाल की गिरफ्तारी : टाइमिंग पर सवाल

07:02 AM May 01, 2024 IST
केजरीवाल की गिरफ्तारी   टाइमिंग पर सवाल
फाइल फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, 30 अप्रैल (एजेंसी)
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम चुनाव से पहले गिरफ्तारी की टाइमिंग को लेकर मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से सवाल किया। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ ने ईडी की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से कई सवाल पूछे और शुक्रवार को इनका जवाब मांगा। इस दौरान पीठ ने उनसे कहा, ‘जीवन और स्वतंत्रता बेहद अहम हैं। आप इससे इनकार नहीं कर सकते।’
याचिका पर सुनवाई जारी रखते हुए पीठ ने न्यायिक कार्यवाही शुरू करने और गिरफ्तारी की कार्रवाई के बीच की लंबी अवधि को भी चिह्नित किया। अदालत ने कहा कि पीएमएलए की धारा आठ अधिकतम 365 दिन की सीमा प्रदान करती है।
सिसोदिया की जमानत अर्जी खारिज : दिल्ली की एक अदालत ने पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत अर्जी मंगलवार को खारिज कर दी।

शीर्ष अदालत ने जानना चाहा...

* सुप्रीम कोर्ट ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल से पूछा, ‘क्या बिना किसी न्यायिक कार्यवाही के ईडी आपराधिक कार्यवाही शुरू कर सकती है? इस मामले में कुर्की की कोई कार्यवाही अभी तक नहीं शुरू की गई है। यदि ऐसी कोई कार्यवाही शुरू की गई है तो ईडी को यह भी दिखाना होगा कि याचिकाकर्ता (केजरीवाल) कैसे इससे संबंधित हैं।’
* जस्टिस खन्ना ने कहा कि आबकारी नीति मामले में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर फैसला दो भागों में बंटा हुआ है- पहला भाग सिसोदिया के पक्ष में था और दूसरा उनके खिलाफ था। पीठ ने ईडी से पूछा, ‘याचिकाकर्ता (केजरीवाल) के मामले में सिसोदिया से जुड़े फैसले का कौन सा हिस्सा निहित है।’
* तीसरा महत्वपूर्ण सवाल ईडी की गिरफ्तारी की शक्ति से संबंधित है, क्योंकि इसी कारण केजरीवाल ने अदालत का दरवाजा खटखटाया है।

Advertisement

भगवंत मान ने तिहाड़ में की मुलाकात

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को अरविंद केजरीवाल से तिहाड़ जेल में मुलाकात की और बताया कि आप प्रमुख ने उन्हें विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के लिए सक्रियता से प्रचार करने को कहा है। मान ने बताया कि केजरीवाल का स्वास्थ्य ठीक है, वह इंसुलिन ले रहे हैं। मान ने कहा, ‘हमारे बीच लोहे की जाली थी। यह उनकी (केंद्र सरकार) नफरत की पराकाष्ठा हो सकती है। मान ने कहा, उन्होंने मेरी बेटी नियामत के बारे में भी पूछा, जो अब एक महीने की हो गई है।

‘राघव चड्ढा के आंख की सर्जरी हुई है, ठीक होने पर करेंगे प्रचार’

नयी दिल्ली (एजेंसी) : दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मंगलवार को कहा कि आप के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा की ब्रिटेन में आंख की बड़ी सर्जरी हुई है और स्वस्थ महसूस करने पर वह लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए प्रचार करने के लिए आएंगे। उन्होंने कहा कि सांसद को आंखों की गंभीर बीमारी हो गई थी जिससे अंधापन हो सकता था। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी कहा कि चड्ढा आम चुनाव के लिए पार्टी के लिए प्रचार करेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×