For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Himachal Weather: हिमाचल में अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश, 115 सड़कें बंद

03:39 PM Jul 04, 2024 IST
himachal weather  हिमाचल में अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश  115 सड़कें बंद
फाइल फोटो
Advertisement

शिमला/ मंडी, चार जुलाई (भाषा)

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई जिसके बाद 115 सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गईं। शिमला मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया और शुक्रवार तक अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश, गरज चमक के साथ ही कुछ स्थानों पर बिजली गिरने की चेतावनी दी है।

Advertisement

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार बारिश के कारण मंडी में 107, चंबा में चार, सोलन में तीन और कांगड़ा जिले में एक सहित कुल 115 सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गई हैं और राज्य में 212 ट्रांसफार्मर काम नहीं कर रहे हैं।

इस बीच अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़-मनाली चार लेन वाली सड़क के मंडी से पंडोह के बीच एक हिस्से में दरारें आ गई हैं और यह धंस रही है, जिसके कारण अधिकारियों ने बुधवार से केवल एकतरफा यातायात की अनुमति दी है।

Advertisement

स्थानीय लोगों का कहना है कि लाखों रुपए खर्च करके ‘रिटेनिंग वॉल' (चट्टानों अथवा बड़े पत्थरों को गिरने से रोकने) बनाई गई थी, लेकिन अब यह धंसने लगी है और करीब दो फुट नीचे चली गई है। इसके निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं।

परियोजना प्रबंधक राज शेखर ने बताया कि तारकोल बिछाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार (छह और सात जुलाई) को भारी बारिश का ‘ऐलो अलर्ट' जारी किया है और बागानों, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान, कमजोर संरचनाओं को आंशिक नुकसान, तेज हवाओं और बारिश के कारण कच्चे घरों और झोपड़ियों को मामूली नुकसान, यातायात में व्यवधान और निचले इलाकों में जलभराव की चेतावनी दी गई है।

राज्य में व्यापक स्तर पर बारिश हुई। सुंदरनगर में सबसे अधिक 111 मिमी बारिश हुई, जबकि पालमपुर में 109.4 मिमी, शिमला में 84 मिमी, गोहर में 80 मिमी, सोलन में 79.8 मिमी, मशोबरा में 78.5 मिमी, जोगिंदरनगर में 75 मिमी, बैजनाथ में 70 मिमी, मंडी में 55.2 मिमी, नारकंडा में 48 मिमी और कांगड़ा में 44.2 मिमी बारिश हुई।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×