मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हिमाचल प्रदेश : विधानसभा की तीन सीटों के उपचुनाव के लिए अभी तक कोई नामांकन नहीं

10:40 AM Jun 16, 2024 IST
Advertisement

शिमला, 15 जून (हप्र)
हिमाचल प्रदेश में 10 जुलाई को तीन विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव के लिए अभी तक कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया है। आज भी प्रदेश में इन उप चुनाव के लिए कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ। नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया बीते रोज से आरंभ हो चुकी है। केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन पत्र भरने की अन्तिम तिथि 21 जून है। नामांकन पत्रों की छंटनी 24 जून को होगी तथा नामांकन वापस लेने की अन्तिम तिथि 26 जून है।
चुनाव 10 जुलाई, नतीजे 13 जुलाई को
भारतीय जनता पार्टी ने इन तीनों सीटों के उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। भाजपा ने इन उपचुनावों के लिए उन तीन पूर्व विधायकों को अपना उम्मीदवार बनाया है जो अभी तक यहां से निर्दलीय विधायक थे और जिन्होंने अपनी विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने की घोषणा की थी। इन विधायकों में नालागढ़ से के एल ठाकुर, देहरा से होशयार सिंह और हमीरपुर से आशीष शर्मा शामिल हैं।
दूसरी ओर, प्रदेश में सत्ताधारी दल कांग्रेस अभी तक किसी भी उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं कर पाई है। पार्टी की ओर से हाईकमान को तीनों विधानसभा क्षेत्रों से संभावित उम्मीदवारों के नाम के पैनल भेज दिए गए हैं। इन नामों पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से विचार भी कर चुके हैं और जल्द ही कांग्रेस भी अपने उम्मीदवारों के नामों की आधिकारिक घोषणा कर सकती है।
दोनों दलों ने शुरू किया प्रचार
कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों ने इन उपचुनावों के लिए प्रचार आरंभ कर दिया है। दोनों ही पार्टियों ने उपचुनावों के लिए प्रभारी और समन्वयक नियुक्त किए हैं। ये नेता जमीनी स्तर पर पार्टी प्रचार में जुटे हैं हालांकि अभी पार्टी के बड़े नेता इन उपचुनावों में प्रचार में नहीं कूदे हैं। जानकारी के अनुसार इन तीन सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस के चुनाव प्रचार की कमान जहां मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के हाथ में रहेगी, वहीं दूसरी ओर भाजपा के चुनाव प्रचार की कमान नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल के हाथ में रहेगी। इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में से हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव के लिए पूरे हमीरपुर जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है जबकि नालागढ़ और देहरा विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव आचार संहिता इन्हीं विधानसभा हलकों तक सीमित है।

कांग्रेस ने नियुक्त किये सह पर्यवेक्षक

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने नालागढ़, हमीरपुर और देहरा विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए सह पर्यवेक्षक नियुक्त कर दिए हैं। कांग्रेस कमेटी महासचिव रजनीश किमटा ने आज शिमला में कहा कि हमीरपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए विधायक सुरेश कुमार, चन्द्रशेखर एवं विवेक शर्मा को सह पर्यवेक्षक का दायित्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि देहरा सीट के उपचुनाव के लिए राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष भवानी सिंह पठानिया, उपाध्यक्ष हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड रघुवीर सिंह बाली व विधायक संजय रतन जबकि नालागढ़ विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए मुख्य संसदीय सचिव चौधरी राम कुमार एवं संजय अवस्थी और विधायक विनोद सुल्तानपुरी को सह पर्यवेक्षक लगाया गया है। कांग्रेस पार्टी ने देहरा विधानसभा क्षेत्र के लिए कृषि मंत्री चन्द्र कुमार, नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर तथा हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी को प्रभारी नियुक्त किया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement