मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

‘संपत्ति जब्त करने का प्रावधान बनाने वाला हिमाचल पहला राज्य’

07:35 AM Sep 15, 2024 IST
शिमला के सुन्नी में शनिवार को अवैध मस्जिद निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन करते विभिन्न संगठन। -टि्रन्यू

शिमला, 14 सितंबर (हप्र)
हिमाचल प्रदेश के संजौली और मंडी समेत सुन्नी में मस्जिद के अवैध निर्माण की भड़की चिंगारी पर सरकार एक्शन मोड में आ गई है। ऐसे में प्रदेश में अवैध निर्माणों पर अब सरकार का हथौड़ा चलने वाला है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा है कि अवैध और नकली शराब के मामलों में संपत्ति जब्त करने का प्रावधान बनाने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। उन्होंने आज शिमला में कहा कि अवैध और नकली शराब बनाने के धंधे में संलिप्त लोगों पर लगाम कसने के लिए प्रदेश सरकार सख्त कार्रवाई कर रही है।
उन्होंने कहा कि हाल ही में राज्य विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान हिमाचल प्रदेश आबकारी अधिनियम 2011 में संशोधन कर इस तरह की गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल लोगों पर नकेल कसने के लिए यह प्रावधान किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण संशोधन अवैध गतिविधियों में शामिल लोगों, उनके रिश्तेदारों और सहयोगियों की संपत्ति को जब्त करने की अनुमति देता है।
मुख्यमंत्री सुखविन्दर सिंह सुक्खू ने कहा कि इससे पहले अधिनियम में इस तरह का कोई प्रावधान नहीं था। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश इस प्रावधान को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इसके अलावा, इसकी प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए, इन अपराधों को अब संज्ञेय और गैर-जमानती बना दिया गया है।
उन्होंने कहा कि नए प्रावधान अवैध शराब के धंधे जैसी गतिविधियों को नियंत्रित करने में मददगार साबित होंगे।
उन्होंने कहा कि संशोधनों में अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत जुर्माने में वृद्धि और सजा की अवधि को भी बढ़ाया गया है।

Advertisement

अवैध मस्जिदों पर होगी कार्रवाई: विक्रमादित्य

लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने प्रदेशवासियों को आश्वासन दिया है कि जहां पर अवैध भवन व मस्जिद बनी है, उन पर कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि वे आने वाले समय में हिन्दू समाज के अलग-अलग प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर बात करेंगे तथा समस्या का समाधान करेंगे। यह बात उन्होंने शनिवार को शिमला में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि वार्तालाप से हर चीज का हल निकल जाता है। उन्होंने कहा कि जहां भी अवैध भवन व अवैध मस्जिद का निर्माण हुआ है उस पर सरकार कानून के दायरे में रहकर कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि मंडी में स्वयं ही अवैध निर्माण को गिरा दिया गया है।

2 घंटे बंद रही दुकानें

प्रदेश में शनिवार को ‘देवभूमि संघर्ष समिति’ द्वारा बुलाए गए 2 घंटे के बंद के दौरान राज्य के अधिकांश स्थानों पर सुबह के वक्त बाजार बंद रहे। इस दौरान प्रदेश के व्यापारियों ने धरने प्रदर्शन तथा जुलूस निकाले। यह बंद प्रदेश में जगह-जगह अवैध मस्जिदों के निर्माण के विरोध में और शिमला सहित विभिन्न स्थानों पर अवैध रूप से बनी मस्जिदों को गिरने की मांग को लेकर आयोजित किया गया।
हालांकि राजधानी शिमला में आज बाजार सामान्य रूप से खुले क्योंकि यहां बीते रोज ही दुकानदारों ने 3 घंटे का बंद रखा था। शिमला जिला के सुन्नी में आज स्थानीय लोगों और हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने मस्जिद के निर्माण के खिलाफ जुलूस निकाला और प्रदर्शन किया। इसी तरह का विरोध प्रदर्शन सिरमौर जिला के पांवटा साहिब में भी आयोजित हुआ। इसके अलावा मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर और अन्य जिलों में भी 2 घंटे के बन्द के दौरान धरने, प्रदर्शन और जुलूस आयोजित किए गए।
इस दौरान प्रदेश में शांति व्यवस्था बनी रही। हालांकि सरकार ने बंद को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध थे।

Advertisement

Advertisement