For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

PM मोदी बोले- आदिवासियों, गरीबों, युवाओं, महिलाओं का विकास करना केंद्र की प्राथमिकता

03:10 PM Sep 15, 2024 IST
pm मोदी बोले  आदिवासियों  गरीबों  युवाओं  महिलाओं का विकास करना केंद्र की प्राथमिकता
Advertisement

रांची, 15 सितंबर (भाषा)

Advertisement

Narendra Modi:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि आदिवासियों, गरीबों, दलितों, महिलाओं और युवाओं का विकास करना केंद्र की प्राथमिकता है और उनके लाभ के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं। मोदी ने कहा कि विकास के मामले में पीछे रहा झारखंड इन परियोजनाओं के शुरू होने से तेजी से प्रगति करेगा।

मोदी ने छह वंदे भारत ट्रेन और कई परियोजनाओं की शुरुआत के लिए टाटानगर में एकत्र लोगों को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा, 'झारखंड विकास में पिछड़ रहा था, लेकिन अब कई परियोजनाएं इसे प्रगति की ओर अग्रसर करेंगी। अब केंद्र की प्राथमिकता आदिवासियों, गरीबों, युवाओं, महिलाओं और दलितों का विकास करना है।'

Advertisement

प्रधानमंत्री ने टाटानगर न पहुंच पाने के लिए लोगों से माफी मांगते हुए कहा, 'मेरा हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण रांची से उड़ान नहीं भर सका।' उन्होंने कहा कि रेल और अन्य परियोजनाओं के जरिए पूर्वी क्षेत्र में उद्योग, पर्यटन, आर्थिक वृद्धि और विकास को बढ़ावा मिलेगा।

मोदी ने कहा, 'केंद्र ने झारखंड के विकास के लिए निवेश बढ़ाया है। झारखंड को रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए इस साल 7,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। अगर हम पिछले 10 वर्ष के बजट की तुलना करें तो यह 16 गुना अधिक है।'

उन्होंने कहा, 'झारखंड उन राज्यों की सूची में शामिल हो गया है, जहां रेलवे नेटवर्क का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण हो गया है।' मोदी ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत राज्य के 50 से अधिक रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प किया जा रहा है।

इससे पहले, उन्होंने यहां रविवार को डिजिटल माध्मय से झारखंड, ओडिशा, बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए छह वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, अन्नपूर्णा देवी और संजय सेठ के अलावा झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार भी टाटानगर स्टेशन पर मौजूद थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement