मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हरियाणा में भारी मतदान, 8 को आएंगे नतीजे

08:57 AM Oct 06, 2024 IST
रोहतक में शनिवार को विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान के लिए लाइन में लगी महिलाएं। -प्रेट्र

दिनेश भारद्वाज
चंडीगढ़, 5 अक्तूबर
हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटों के लिए शनिवार को करीब 62 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार रविवार तक मत प्रतिशत का आंकड़ा बढ़ सकता है। 2019 के विधानसभा चुनाव में करीब 69 प्रतिशत और हालिया लोकसभा चुनाव में राज्य में 64.8 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। कुछ जगहों पर मारपीट की छुटपुट घटनाओं के अलावा पानीपत में एक युवक को चाकू घोंपने और नूंह में पथराव की घटना सामने आई। प्रदेश में ओवरआल मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। 8 अक्तूबर को चुनाव नतीजे घोषित होंगे। इसी दिन जम्मू-कश्मीर के चुनाव परिणाम भी आएंगे।
यमुनानगर सबसे ज्यादा करीब 70 प्रतिशत वोटिंग के साथ अव्वल रहा, जबकि गुरुग्राम 50 प्रतिशत मतदान के साथ सबसे पीछे रहा। शहरों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में वोटिंग को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिला। गांव में बुजुर्ग महिलाएं हरियाणी पहनावे में गीत गाती हुईं मतदान केंद्रों तक पहुंचीं।
कुछ जगहों पर बुजुर्गों को उनके परिवार के लोग गोद में उठाकर मतदान करवाने पहुंचे। इधर, बड़े शहरों में मतदान को लेकर कम क्रेज दिखा। ऐसे में कई शहरों में गांवों के मुकाबले मतदान प्रतिशत कम रिकार्ड हुआ है। प्रदेश की 90 सीटों पर कुल 1031 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। 15वीं विधानसभा के गठन के लिए नतीजे मंगलवार यानी 8 अक्तूबर को आएंगे। ऐसे में दशहरे (12 अक्तूबर) तक प्रदेश में नयी सरकार का गठन होने की उम्मीद है।
महम में कुंडू के कपड़े फाड़े : महम के मौजूदा विधायक बलराज कुंडू इस बार भी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान के दौरान मदीना गांव में उनकी कहासुनी हुई। कुंडू ने पूर्व विधायक आनंद सिंह दांगी पर हमले के आरोप लगाए। इस दौरान कुंडू के कपड़े फट गए। दांगी ने कहा कि हार देखकर कुंडू बौखला गए हैं और झूठे आरोप लगा रहे हैं। नारनौंद के खांडा खेड़ी गांव में भाजपा के कैप्टन अभिमन्यु और कांग्रेस उम्मीदवार जस्सी पेटवाड़ के समर्थकों के बीच बोगस वोटिंग को लेकर झड़प हुई। दोनों पक्षों की ओर से लात-घूंसे चले। नांगल-चौधरी के धोखेरा गांव में कांग्रेस उम्मीदवार मंजू चौधरी के समर्थकों पर बूथ पर कब्जा करने की कोशिश करने का आरोप लगा। भाजपाइयों ने इसका विरोध किया। नूंह में तीन जगहों- चंदेनी, ख्वाजा कलां और गुलालता में झगड़ा हुआ। यहां कांग्रेस, इनेलो-बसपा और निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच पथराव हुआ। इसमें दो लोग घायल हो गए। जुलाना में भाजपा प्रत्याशी कैप्टन योगेश बैरागी ने कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट के समर्थकों पर बूथ कैप्चरिंग और धक्का-मुक्की के आरोप लगाए। यमुनानगर में फर्जी वोट डालने को लेकर आप कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया।
इसराना में युवक को चाकू घोंपा : इसराना (पानीपत) हलके के नोहरा गांव में एक बूथ पर वोटिंग को लेकर दो पक्षों में विवाद हुआ। इस विवाद में एक युवक को चाकू घोंप दिया। करनाल के इंद्री में कुछ युवकों से कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थकों ने मारपीट की। पंचकूला में पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन की पत्नी मतदान के लिए पहुंची तो मतदान केंद्र के बाहर भाजपाइयों ने जय श्रीराम के नारे लगाए। इससे दोनों पक्षों में झड़प हुई। फतेहाबाद में इनेलो-बसपा उम्मीदवार ने प्रिजाइडिंग अधिकारी पर आरोप लगाया कि भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र बबली के भाई मनोज को बिना अनुमति मतदान केंद्र में प्रवेश करने दिया। सोनीपत में मतदान केंद्र पर कवरिंग एजेंट बदलने पर कांग्रेस प्रत्याशी जगबीर मलिक की पुलिस के साथ बहस हुई।

Advertisement

Advertisement