मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

क्रिस्पी कटलेट का हेल्दी नाश्ता

11:01 AM Sep 03, 2024 IST

बारिश के दिनों में क्रिस्पी कटलेट नाश्ते के लिए हेल्दी विकल्प है। स्वादिष्ट होने के साथ ही ऐसा पौष्टिक व्यंजन, जिससे दिनभर की ऊर्जा मिले। सुबह कटलेट जल्दी तैयार कर सकते हैं, वह भी कई प्रकार का, जैसे- पोहा, स्वीटकॉर्न व मिक्स वेज के अलावा सूजी कॉर्न की चीज़ बॉल्स वाला कटलेट।

Advertisement

अनुराधा मलिक

आज की भागदौड़ वाली लाइफ में दिनभर तरोताजा रहने के लिए सुबह हमारे शरीर को स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ते की जरूरत होती है। हेल्दी ब्रेकफास्ट से दिन में कामकाज के बीच में होने वाली कमजोरी और भूख लगने का समाधान किया जा सकता है। बारिश के इस मौसम में कुछ क्रिस्पी खाने की भी क्रेविंग होती है। ऐसे में यदि हेल्दी, क्रिस्पी, स्वादिष्ट कटलेट खाने को मिल जाएं तो दिन बन जाता है। फटाफट बनने वाले इन कटलेट्स में फाइबर भी होता है, जिससे आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है।
आम तौर पर इन कटलेट्स में आलू होता है, जिसमें मौजूद पोटेशियम हमारे हृदय, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र के कामकाज में सहायता करता है। पोहा में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसी तरह कॉर्न में फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर के साथ कई तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं। प्याज कई एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही विटामिन सी का स्रोत है। शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है और कैलोरी में कम होती है। इससे आयरन की कमी पूरी होती है। जानिये कैसे बनाते हैं चार तरह के जायकेदार और चटपटे कटलेट्स :
स्वीट कॉर्न कटलेट
सामग्री क्या चाहिए: 1 कप स्वीट कॉर्न, 1/2 कप ब्रेड क्रम्ब्स, 1/4 कप मैदा, 1/4 चम्मच नमक, 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर, 1 बड़ा चम्मच तेल, 2 बड़े चम्मच पानी।
ऐसे बनाएं - स्वीट कॉर्न को मिक्सर में पीस लें। एक पैन में तेल गरम करें और स्वीट कॉर्न को भून लें। ब्रेड क्रम्ब्स, मैदा, नमक, काली मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडर मिलाएं। स्वीट कॉर्न मिश्रण को ब्रेड क्रम्ब्स मिश्रण में मिलाएं। मिश्रण को कटलेट के आकार में बना लें। कटलेट को पैन में तलें और गरमागरम परोसें। आप इन्हें हरी चटनी या नारियल की चटनी के साथ भी परोस सकती हैं।
क्रिस्पी पोहा कटलेट
सामग्री क्या चाहिए: एक कप पोहा, दो हरी मिर्च, ताजा धनिया 1 छोटा चम्मच, चावल का आटा 2 चम्मच, अदरक, जीरा, सूखा आम पाउडर और लाल मिर्च पाउडर (सभी 1/2 छोटा चम्मच), प्याज़, उबले मटर, और शिमला मिर्च (सभी 1/4 कप) मकई का आटा 2 चम्मच, उबले आलू 2, ब्रेड क्रम्ब्स - 1 कटोरी
ऐसे बनाएं - पहले एक बर्तन में पोहा और पानी डालकर अच्छी तरह धो लें और थोड़ा सूखने दें। पोहा में कटे हुए उबले आलू मिला दें और आलू-पोहा को एक साथ मैश करें। अब इसमें कटा हुआ प्याज, हरी उबली मटर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च और अदरक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसमें जीरा पाउडर, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर व स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसमें धनिया और चावल का आटा डालें और अच्छी तरह मिलाकर पोहा कटलेट का घोल तैयार कर लें। अब एक कटोरे में कॉर्नफ्लोर और थोड़ा पानी मिलाएं तथा दूसरे कटोरे में ब्रेड क्रम्ब्स डालें। पोहा कटलेट के लिए तैयार बैटर से छोटी-छोटी बॉल्स या कोई भी आकार बनाएं। उन्हें कॉर्न फ्लोर के कटोरे में डुबोएं और फिर ब्रेड क्रम्ब्स के कटोरे में डुबोएं। एक नॉन-स्टिक पैन को तेज़ आंच पर रखें और उसमें थोड़ा सा जैतून का तेल डालें। जब यह गर्म हो जाए तो इसमें कटलेट डालें और दोनों तरफ से पकाएं। अब गर्मागर्म सर्व करें।
सूजी कॉर्न चीज बॉल्स
सामग्री क्या चाहिये : एक कप सूजी, 1/2 कप कॉर्न, 1/2 कप चीज़, कद्दूकस किया हुआ, 1/4 चम्मच नमक, 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 बड़ा चम्मच तेल, 2 बड़े चम्मच पानी।
ऐसे बनाएं - सूजी को भूनकर ठंडा कर लें। कॉर्न को मिक्सर में पीस लें। चीज़, नमक और काली मिर्च पाउडर मिलाएं। सूजी, कॉर्न मिश्रण और चीज़ मिश्रण को मिलाएं। मिश्रण को गोल बॉल्स में बनाएं। बॉल्स को पैन में तलें और क्रिस्पी और हॉट सर्व करें।
मिक्स वेज कटलेट
सामग्री क्या चाहिए : 1 कप मिश्रित सब्जियां (गाजर, शिमला मिर्च, प्याज, आलू), 1/2 कप ब्रेड क्रम्ब्स, 1/4 कप मैदा, 1/4 चम्मच नमक, 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर, 1 बड़ा चम्मच तेल।
ऐसे बनाएं - सब्जियों को उबालें और मैश करें। एक पैन में तेल गरम करें और मैश की हुई सब्जियों को भूनें। नमक, ब्रेड क्रम्ब्स, काली मिर्च पाउडर, मैदा और गरम मसाला पाउडर मिलाएं। सब्जी मिश्रण को ब्रेड क्रम्ब्स मिश्रण में मिलाएं। मिश्रण को कटलेट के आकार में बनाएं। कटलेट को पैन में तलें और सर्व करें।

- लेखिका खानपान विषयों की जानकार हैं।

Advertisement

Advertisement