For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्वास्थ्य सेवाओं में और अधिक हो सकेगा सुधार : विज

08:16 AM Feb 24, 2024 IST
स्वास्थ्य सेवाओं में और अधिक हो सकेगा सुधार   विज
Advertisement

चंडीगढ़(ट्रिन्यू) :­ हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि बजट में स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा और आयुष क्षेत्रों को 9,579.16 करोड़ रुपये आवंटित किया है। चालू वर्ष के 7,731.88 करोड़ रुपये के संशोधित अनुमानों की तुलना में यह 23.89 प्रतिशत अधिक है। बजट बढ़ोतरी से स्वास्थ्य सेवाओं में और सुधार हो सकेगा। उन्होंने कहा कि चिरायु-आयुष्मान भारत योजना का लाभ उन परिवारों तक बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया, जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये से अधिक है। अब 3 लाख से 6 लाख रुपये की वार्षिक आय वर्ग वाले लोग 4000 रुपये के वार्षिक योगदान का भुगतान करके और 6 लाख रुपये से अधिक की वार्षिक आय वर्ग वाले लोग 5000 रुपये के वार्षिक योगदान का भुगतान करके चिरायु-आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इससे हरियाणा अपने नागरिकों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा।

हिसार में उड्डयन कॉलेज की घोषणा दूरगामी सोच : अभिमन्यु

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने हरियाणा विधानसभा में पेश किए गए बजट प्रस्ताव को सराहनीय बताया है। उन्होंने बजट को जनहितैषी बताते हुए कहा कि हिसार में उड्डयन कॉलेज खोलने से इसका युवाओं को बड़ा लाभ होगा। युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।  बजट में सभी वर्गों का विषेश ध्यान रखा है। किसानों के कल्याण के लिए बजट में जो योजनाएं लाई गई हैं। फसली ऋण पर ब्याज एवं जुर्माना माफी की स्कीम धरतीपुत्र के किसी सम्मान से कम नहीं है। सिंचाई संसाधनों के लिए बजट में 31 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि की है।

पूरी तरह से किसान विरोधी है भाजपा सरकार : किरण

पूर्व मंत्री व तोशाम विधायक किरण चौधरी ने कहा कि बजट में भाजपा की खट्टर सरकार ने इस बार किसानों पर आर्थिक हथोड़ा चलाकर यह साबित कर दिया है कि मौजूदा सरकार किसान विरोधी है। बजट से प्रदेश की जनता को बहुत सारी उम्मीदें थी, लेकिन सरकार ने सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। बजट में इस सरकार ने किसानों के साथ-साथ शिक्षा बजट को भी कम किया है। इसे सरकार की शिक्षा प्रणाली को कितना मजबूत करना है इसकी मंशा साफ झलकती है।

18 लाख नये बीपीएल कार्ड बने

हरियाणा में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थियों के परिवारों की संख्या बढ़कर 44 लाख से अधिक हो गई है। दिसंबर-2022 तक बीपीएल परिवारों की संख्या 22 लाख थी। सरकार ने आय सीमा को बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार रुपये किया। इसके बाद यह संख्या बढ़ी। इन परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण कार्यक्रम के तहत नि:शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है।

स्कूली बच्चों को परिवहन सुविधा

अब सरकार ने ‘मुफ्त छात्र परिवहन सुरक्षा’ योजना भी शुरू की है। इसके तहत पहली कक्षा से 12वीं तक के विद्यार्थियों को घर से स्कूल तक मुफ्त परिवहन सेवा मिलेगा। जिन विद्यार्थियों के स्कूल उनके घर से एक किमी से अधिक दूरी पर हैं, उन्हें इसका लाभ मिलेगा। पहले चरण में इस योजना को प्रत्येक जिले के एक खंड में लागू की है। अगले चरणों में इसे सभी खंडों में लागू किया जाएगा।

बजट सुनने के लिए स्पीकर दीर्घा में ये पहुंचे

मुख्यमंत्री द्वारा पेश किए जाने वाले बजट को सुनने के लिए स्पीकर दीर्घा में हरियाणा के पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर पहुंचे हुए थे। प्रदेश के बिजली मंत्री चौ़ रणजीत सिंह की पत्नी, उनका बेटा तथा पोता और पोती भी सदन की कार्यवाही देखने के लिए स्पीकर दीर्घा में नज़र आए। महिला आयोग की मौजूदा चेयरपर्सन रेणु भाटिया और पूर्व में चेयरमैन रह चुकीं सुमन दहिया ने भी बजट स्पीच सुनी।
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×