मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अमित शाह की मौजूदगी में आज होगा हरियाणा के मुख्यमंत्री का चयन

09:03 AM Oct 16, 2024 IST
चंडीगढ़ में मंगलवार को हरियाणा के जोगी समाज के एक प्रतिनिधिमंडल ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से मुलाकात कर उन्हें भाजपा की सरकार लगातार तीसरी बार बनने पर जीत की बधाई दी। इस मौके पर नायब सैनी ने कहा कि स्वाभिमानी जोगी समाज का आशीर्वाद उन्हें सदैव मिलता रहा है। उन्होंने कहा कि जोगी समाज ने हरियाणा में तीसरी बार कमल खिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। -ट्रिन्यू

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 15 अक्तूबर
हरियाणा में भाजपा विधायक दल की बैठक बुधवार को होगी। पंचकूला स्थित भाजपा कार्यालय में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव की मौजूदगी में यह बैठक होगी। इसी बैठक में भाजपा विधायक दल का नेता चुना जाएगा। विधानसभा चुनावों में प्रचार के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सहित अधिकांश नेता पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि नायब सिंह सैनी ही अगले मुख्यमंत्री होंगे। ऐसे में बैठक में सैनी को नेता चुना जाना लगभग तय है।भाजपा हाईकमान की ओर से अमित शाह और मोहन यादव को केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाकर हरियाणा भेजा गया है। यह पहला मौका है जब अमित शाह किसी राज्य में पर्यवेक्षक बनकर जा रहे हैं। उनके हरियाणा आने के बड़े मायने हैं। विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद भाजपा प्रतिनिधिमंडल की ओर से राज्यपाल बण्डारू दत्तात्रेय से मुलाकात की जाएगी और सरकार बनाने का दावा पेश होगा। अगले ही दिन यानी बृहस्पतिवार को पंचकूला के दशहरा ग्राउंड में नई सरकार का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के हरियाणा प्रवास पर रहेंगे। हरियाणा के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी पार्टी ने लगातार तीसरी बार जीत हासिल की है। ऐसे में शपथ ग्रहण समारोह को भी भव्य बनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बिजली मंत्री मनोहर लाल खट्टर, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सहित कई केंद्रीय नेता और भाजपा शासित व एनडीए वाले राज्यों के सीएम शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे।
अमित शाह और मोहन यादव बुधवार को सुबह ही नई दिल्ली से चंडीगढ़ पहुंचेंगे। ट्राईसिटी में इस आयोजन और केंद्रीय नेताओं व दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों के आगमन को देखते हुए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। कई जगहों पर रूट भी डायवर्ट होंगे ताकि किसी तरह की समस्या न आए। हरियाणा सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होने के बाद ही अमित शाह और मोहन यादव चंडीगढ़ से वापस नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।
शपथ ग्रहण समारोह को लेकर कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मंगलवार को भी कई बैठकें ली। प्रदेश में पहली बार यानी 2014 में जब भाजपा 47 विधायकों के साथ सत्ता में आई तो उस समय पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा ने मनोहर लाल खट्टर के नाम का प्रस्ताव रखा था। वहीं 2019 में पूर्व गृह मंत्री अनिल विज, मनोहर लाल के प्रस्तावक बने थे। इसी तरह इस बार भी विधायक दल के नेता के नाम के लिए किसी वरिष्ठ विधायक को ही प्रस्तावक बनाया जाएगा। वहीं एक अन्य विधायक सह-प्रस्तावक होंगे।

Advertisement

पार्किंग की ये व्यवस्था

समारोह स्थल की मेन एंट्री के ठीक सामने बनी सेक्टर 8 और 9 के कॉमर्शियल सेंटर की पार्किंग को वीआईपी पार्किंग में तब्दील किया जाएगा। इसके अलावा सेक्टर 5 में होटल और अन्य कॉमर्शियल पॉइंट की पार्किंग भी ठीक की जा रही हैं।

कैबिनेट व राज्य मंत्रियों की भी होगी शपथ

17 अक्तूबर को पंचकूला के दशहरा ग्राउंड में मुख्यमंत्री के साथ-साथ मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले कैबिनेट व राज्य मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी। माना जा रहा है कि फिलहाल कैबिनेट में 10 के आसपास विधायकों को शामिल किया जा सकता है। कुछ सीटों को खाली भी रखा जा सकता है। नब्बे सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा में मुख्यमंत्री सहित 14 मंत्री बनाए जा सकते हैं। मंत्री पद हासिल करने के लिए विधायकों द्वारा जबरदस्त तरीके से लॉबिंग की जा रही है। कई विधायकों ने तो नतीजों के बाद से ही दिल्ली में डेरा डाला हुआ था। संघ पदाधिकारियों के यहां चक्कर लगाने वालों की भी लिस्ट लम्बी है।

Advertisement

एंट्री के लिए बनाए दस गेट

दशहरा ग्राउंड में मेहमानों की एंट्री के लिए 10 गेट बनाए हैं। बैठने के लिए कुल 3 सिटिंग एरिया तैयार किए हैं। इनमें करीब 15000 कुर्सियां लगाई गई हैं। स्टेज एरिया के सामने करीब 120 फुट चौड़ा और करीब 200 फुट लंबा सेटिंग एरिया वीवीआईपी तथा वीआईपी के बैठने के लिए तैयार किया है। इसके दाईं ओर 40 फुट चौड़ा, 60 फुट लंबा और बाई ओर 40 फुट चौड़ा और 132 फुट लंबा एरिया लोगों की सिटिंग के लिए बनाया है। लाइव देखने के लिए ग्राउंड में कुल 14 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। इनमें 3 स्क्रीन 45 फुट चौड़ी होंगी, जो पीएम की स्टेज के पास होंगी। बाकी 15 फुट ऊंची स्क्रीन पूरे सिटिंग एरिया और एंट्री व एग्जिट पर लगाई जाएंगी।

शपथ ग्रहण से शक्ति प्रदर्शन करेगी भाजपा

पंचकूला में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को भाजपा ने अपने चुनावी संकल्प पत्र को समर्पित कर दिया है। पार्टी द्वारा आज जारी किए गए अधिकारिक निमंत्रण पत्र पर चुनावी संकल्प पत्र की घोषणाओं का जिक्र किया है। महाराष्ट्र व झारखंड में चुनावों का ऐलान हो चुका है। ऐसे में भाजपा हरियाणा की जीत को चुनावी राज्यों में भुनाना चाहती है। इसके चलते 17 अक्तूबर को पंचकूला में आयोजित होने जा रहे शपथ ग्रहण समारोह के माध्यम से शक्ति प्रदर्शन करने की तैयारी हो चुकी है। हरियाणा में बहुत कम ऐसे अवसर पर हुए हैं जब सत्ता और संगठन के साथ-साथ प्रधानमंत्री तथा गृहमंत्री एक ही मंच पर मौजूद हों।

पहुंच सकते 50 हजार लोग

शपथ ग्रहण समारोह में 50 हजार की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। शपथ ग्रहण समारोह को यादगार बनाने के लिए दशहरा ग्राउंड को भव्य तरीके से सजाया जा रहा है। शपथ ग्रहण की जगह को परेड ग्राउंड से बदलकर शालीमार यानी दशहरा ग्राउंड इसलिए किया है क्योंकि भाजपा को जिलों से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है। भाजपा प्रवक्ता प्रवीण अत्रे का कहना है कि समारोह में ड्रोन दीदी, प्रगतिशील किसान, सफाई कर्मचारी, उद्योगपतियों, खिलाडिय़ों और सरकारी स्कीमों के लाभार्थियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया है। इन सभी के बैठने के लिए अलग-अलग ब्लॉक बनाए जा रहे हैं। मंगलवार को पूरा दिन एनएसजी, हरियाणा पुलिस के सीआईडी विभाग, डॉग स्क्वॉड और बम स्क्वॉड ने समारोह स्थल पर चैकिंग की।

पंचकूला अस्पताल में बनाया सेफ हाउस

शपथ ग्रहण समारोह में आने वाले वीआईपी के लिए सिविल अस्पताल में एक सेफ हाउस बनाया जा रहा है। जहां एक सीनियर डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई है। प्रधानमंत्री और राज्यपाल के लिए तीन से ज्यादा टीमें बनाई गई हैं। पांच एंबुलेंस भी समारोह स्थल और सेफ हाउस में तैनात रहेंगी।

ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

पंचकूला (हप्र) : शपथ ग्रहण समारोह में जिला पंचकूला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर राज्य पुलिस की ओर से आमजन की सुविधा के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। शालीमार ग्रांउड सेक्टर-5 पंचकूला के चारों तरफ से रूट पूर्ण रुप से बंद रहेगा। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि बेला विस्टा/शहीद मेजर संदीप सांखला चौक (बाईं तरफ) हैफेड चौक सेक्टर 4-5 ट्रैफिक लाइट - तवा चौक/शहीद उधम सिंह चौक सेक्टर 9-10 ट्रैफिक लाइट सेक्टर 8-9 ट्रैफिक लाइट-शक्ति भवन चौक/गीता चौक तक दोनों तरफ से 16 व 17 अक्तूबर को सुबह 9 से शाम 3 बजे तक आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा।

Advertisement