मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Haryana News: 12वीं में 90% अंक लेने वाले SC विद्यार्थियों को मिलेगी 1 लाख 11 हजार रुपये की राशि

02:58 PM Aug 14, 2024 IST
सांकेतिक फोटो।

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 14 अगस्त

Advertisement

Haryana News: हरियाणा सरकार "मेधावी योजना’ के तहत अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने में समर्थ बनाएगी। योजना का उद्देश्य बच्चों का समेकित विकास करना है ताकि सभी वर्गों एवं श्रेणियों के बच्चे एक साथ पढ़ कर आगे बढ़ सकें।

सरकारी प्रवक्ता ने बुधवार को यहां बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को समुचित रूप से लागू करने के उद्देश्य से उच्चतर शिक्षा में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों का ग्रॉस एनरोलमेंट रेश्यो बढ़ाने के लिए विशेष वित्तीय प्रोत्साहन योजना "मेधावी योजना’ शुरू की है।

Advertisement

योजना में 12वीं कक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लेकर पास हुए अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को 1 लाख 11 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे। शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 में कुल 700 मेधावी छात्र इस योजना के पात्र बने हैं। इन सभी के बैंक खातों में पीएफएमएस (पीएफएमएस) के माध्यम से डीबीटी के तहत 1 लाख 11 हजार की राशि ऑनलाइन भेजी जाएगी। इनमें से 666 विद्यार्थियों का बैंक अकाउंट डेटा सत्यापित हो गया है। वहीं सरकार ने 666 में से 623 को राशि के भुगतान की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

सरकार ने इन विद्यार्थियों के बैंक खातों में 6 करोड़ 91 लाख 53 हजार की राशि ट्रांसफर कर दी है। योजना के लिए शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए 8 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। योजना में सबसे अधिक लाभार्थी सिरसा जिले से हैं। यहां के 89 विद्यार्थियों ने 12वीं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए हैं। इसी तरह हिसार में 83 और जींद में 69 लाभार्थी योजना का लाभ उठाएंगे। ऐसे लाभार्थी जिनका पीएफएमएस का डाटा समुचित नहीं है, ऐसे बच्चों की डिटेल भी माता-पिता से मंगवाई जा रही है ताकि राशि तुरंत लाभार्थी विद्यार्थियों के खाते में जारी की जा सके।

Advertisement
Tags :
haryana newsHindi NewsSC SchemeScheduled Caste Studentsअनुसूचित जाति छात्रएससी योजनाहरियाणा समाचारहिंदी समाचार
Advertisement