मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हरियाणा पुलिस अकादमी ने ग्रामीणों के साथ मिलकर किया पुलिस शहीदों को याद

08:42 AM Oct 23, 2024 IST
घरौंडा के गांव बजीदा जट्टान में पुलिस शहीदों को समर्पित कार्यक्रम में ग्रामीण और पुलिसकर्मियों का समूह चित्र। -निस

घरौंडा, 22 अक्तूबर (निस)
पुलिस शहीदों को याद करने के क्रम में आज हरियाणा पुलिस अकादमी के प्रशिक्षणार्थियों एवं स्टाफ ने गांव वजीदा जट्टान के निवासियों के साथ शहीदों को पुष्पांजलि कार्यक्रम में शहीदों को नमन किया। यह कार्यक्रम गांव बजीदा जट्टान में आयोजित किया गया। हरियाणा पुलिस अकादमी के निदेशक डॉ. सीएस राव के निर्देश पर अकादमी के रिजर्व निरीक्षक प्रवीन कुमार ने टीम का नेत़ृत्व किया। कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को अकादमी की सहायक उप-निरीक्षक शर्मिला ने बताया कि पुलिस स्मृति दिवस 21 अक्तूबर से लेकर राष्ट्रीय एकता दिवस 31 अक्तूबर तक देश और नागरिकों की सेवा में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले बहादुर पुलिसकर्मियों के सम्मान में समर्पित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। नागरिकों की सहभागिता से यह कार्यक्रम शहीदों को सच्चा सम्मान प्रदान करने का सुअवसर है।
उन्होंने बताया कि 21 अक्तूबर, 1959 को हिमालय पर्वत के 16 हजार फुट की ऊंचाई पर खून जमा देने वाली तेज बर्फीली हवाओं के होते हुए ‘हॉट स्प्रिंग’ स्थान पर सीआरपीएफ के जवानों ने चीनी सैनिकों से डटकर मुकाबला किया। इस मुकाबले में सीआरपीएफ के 10 बहादुर जवान मातृभूमि की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए। उन्होंने बताया कि इन बहादुर वीर जवानों के बलिदान को सम्मान देने के लिए जनवरी, 1960 में 21 अक्तूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया गया और तभी से इसे देश की केन्द्रीय पुलिस बलों, राज्य व केन्द्र शासित सेवाओं के मुख्यालय पर बड़े ही सम्मान के साथ पुलिस स्मृति दिवस को मनाया जाता है।
उन्होंने कहा कि आजादी से लेकर 31 अगस्त, 2022 तक 36 हजार 444 पुलिसकर्मी कर्तव्य पालन में शहीद हो चुके हैं। औसतन पांच सौ पुलिसकर्मी प्रतिवर्ष राष्ट्र और नागरिकों की सेवा में अपना जीवन अर्पण करते हैं। इस अवसर पर अकादमी टीम ने ग्रामीणों के साथ मिलकर देशभक्ति गीतों के साथ गांव में रैली भी निकाली। इस अवसर पर गांव वजीदा जट्टान के वरिष्ठ नागरिक, प्रेम सिंह, बलजिन्द्र सिंह, मेहर सिंह, सिम्बल, रोशन लाल, राजपाल, दिना राम, सुभाष नंबरदार, पाला राम व मांगे राम, राज सिंह गांव की महिलाएं व बच्चे उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement