For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana News: भाजपा विधायक दल की बैठक कल, स्पीकर के नाम पर होगी चर्चा

02:50 PM Oct 22, 2024 IST
haryana news  भाजपा विधायक दल की बैठक कल  स्पीकर के नाम पर होगी चर्चा
Advertisement

दिनेश भारद्वाज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 22 अक्तूबर

Advertisement

Haryana News: भाजपा विधायक दल की बैठक बृहस्पतिवार चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री नायब सिंह की अध्यक्षता में होगी। मुख्यमंत्री आवास यानी संत कबीर कुटीर में होने वाली इस बैठक में विधायकों के साथ विकास कार्यों पर चर्चा होगी। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष के नाम को लेकर भी विधायकों से चर्चा की जा सकती है। साथ ही, दिवाली के बाद शुरू होने वाले विधानसभा के सत्र के बारे में भी विचार-विमर्श होगा। ‘नॉन-स्टॉप हरियाणा’ के तहत नायब सरकार 100 दिन का रोडमैप लेकर आगे बढ़ेगी।

विधायक दल की पहली बैठक 16 अक्तूबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में हुई थी। इसी बैठक में नायब सिंह सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया था। इस लिहाज से बृहस्तिवार को होने वाली विधायक दल की यह पहली बैठक होगी, जिसमें पार्टी के चुनावी घोषणा-पत्र में किए गए वादों के साथ-साथ हलकों में विकास कार्यों को लेकर चर्चा होगी। माना जा रहा है कि सरकार अपने सभी मंत्रियों को भी टॉस्क देगी। सभी को 100 दिन का रोडमैप तैयार करना होगा।

Advertisement

100 दिन के बाद सरकार इस रोडमैप के हिसाब से ही विभागवार रिपोर्ट कार्ड भी तैयार करेगी। इतना ही नहीं, पार्टी के सभी विधायकों ने उनके हलकों में तुरंत होने वाले कार्यों के लेकर रिपोर्ट ली जाएगी। बड़ी संख्या में भाजपा विधायकों ने चुनाव प्रचार के दौरान अपने हलकों में स्थानीय जरूरतों व डिमांड के हिसाब से भी चुनावी घोषणाएं की थीं। भाजपा के सत्ता में आने के बाद अब पार्टी विधायकों पर उन वादांे को पूरा करने का भी दबाव बना रहेगा। इसी के चलते विधायकों से विकास कार्यों की सूची मांगी जाएगी।

नायब सरकार की कोशिश रहेगी कि चुनावी घोषणा-पत्र में किए गए वादों में से कुछेक को अगले 100 दिनों में पूरा किया जाए। नायब सरकार अधिकारियों पर भी सख्ती बरतती नजर आएगी। खुद सीएम नायब सिंह सैनी दो-टूक कह चुके हैं कि लापरवाह अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। पूर्व की सरकार में भी जनप्रतिनिधियों द्वारा अधिकारियों द्वारा सुनवाई नहीं करने के आरोप लगाए जाते रहे हैं। पुराने अनुभवों को ध्यान में रखते हुए सरकार इस बार शुरूआती दिनों से ही कड़े तेवरों में दिखेगी।

सूत्रों का कहना है कि विधायकों से उनके हलकों में कार्यरत अधिकारियों को लेकर भी रिपोर्ट ली जा सकती है। सरकार की कोशिश रहेगी कि विकास कार्यों में तेजी आएग और केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को सही तरीके से अमलीजामा पहनाया जा सके। ऐसे में जिलों व हलकों में अधिकारियों व कर्मचारियों की पोस्टिंग में विधायकों की पसंद-नापसंद का भी ख्याल रखा जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री सभी विधायकों से हलका स्तर पर नीड बेस्ड पॉलिसी के तहत विकास कार्यों की लिस्ट भी मांग सकते हैं।

25 को होगा स्पीकर का चुनाव

विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र शुक्रवार को होगा। इसमें सभी विधायकों को पद एवं गोपनीयत की शपथ दिलाई जाएगी। मौजूदा विधानसभा में सबसे वरिष्ठ विधायक व पूर्व स्पीकर डॉ. रघुबीर सिंह कादियान को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। कादियान ही सभी विधायकों को शपथ ग्रहण करवाएंगे। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव भी होगा। माना यही जा रहा है कि घरौंडा से लगातार तीन बार के विधायक हरविंद्र सिंह कल्याण को स्पीकर बनाया जा सकता है।

समाधान शिविर पर लेंगे फीडबैक

मुख्यमंत्री के निर्देशों पर शहरों में लोगों की समस्याओं के दूर करने के लिए सभी शहरी स्थानीय निकायों में समाधान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। विधायकों द्वारा भी इनकी मॉनिटरिंग की जा रही है। कई शहरों में अभी भी बड़ी संख्या में समस्याएं होने की शिकायतें आई हैं। विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री विधायकों ने समाधान शिविरों को लेकर भी फीडबैक लेंगे। शहरों में प्रॉपर्टी आईडी के अलावा कई मुद्दों पर नागरिक लगातार शिकायत कर रहे थे। इसी वजह से फिर से शिविर शुरू करने का निर्णय लिया गया।

Advertisement
Tags :
Advertisement