For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंजाब से 2 रुपये महंगा गन्ना खरीदेगी हरियाणा सरकार

06:52 AM Sep 10, 2021 IST
पंजाब से 2 रुपये महंगा गन्ना खरीदेगी हरियाणा सरकार
Advertisement

चंडीगढ़, 9 सितंबर (ट्रिन्यू)

प्रदेश में गन्ना उत्पादक किसानों को सर्वाधिक कीमत देने का ‘खिताब’ हरियाणा ने अपने नाम ही रखा है। गन्ने के भाव में 12 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ोतरी की है। पड़ोसी राज्य पंजाब के मुकाबले हरियाणा में 2 रुपये प्रति क्विंटल अधिक रेट होंगे। कैप्टन अमरेंद्र सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब की कांग्रेस सरकार ने हाल ही में गन्ने के रेट बढ़ाकर 360 रुपये किए थे।

Advertisement

हरियाणा अब तक गन्ने के सर्वाधिक भाव देने में सबसे आगे रहा है। पंजाब द्वारा बढ़ाई गई कीमत के बाद पड़ोसी राज्य आगे निकल गया था। बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल व सहकारिता मंत्री डॉ़ बनवारी लाल की अध्यक्षता में हुई हरियाणा स्टेट फेडरेशन ऑफ को-ऑपरेटिव शुगर मिल्स लिमिटेड (शुगरफैड) की बैठक में गन्ने के रेट बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में जेपी दलाल ने बताया कि राज्य सरकार गन्ने की नयी किस्म को लेकर किसानों को जागरूक करेगी। इससे पैदावार भी बढ़ेगी और किसानों की लागत भी कम आएगी। गन्ने के भाव में 12 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ोतरी से प्रदेश के गन्ना उत्पादक किसानों को लगभग 90 करोड़ रुपये का फायदा मिलेगा। पिछले साल सरकार ने शुगर मिलों को 192 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी थी। बैठक में इस साल सब्सिडी को बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

Advertisement

पंजाब सरकार द्वारा बढ़ाए गई गन्ने की कीमतों पर सहकारिता मंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने पंजाब में रेट विधानसभा चुनावों को देखते हुए बढ़ाए हैं। हरियाणा अकेला ऐसा राज्य है, जहां किसानों को गन्ने का सर्वाधिक भाव दिया जा रहा है। यहां बता दें कि इस साल किसानों ने 1 लाख 12 हजार हैक्टेयर यानी 2 लाख 80 हजार एकड़ के लगभग भूमि पर गन्ने का उत्पादन किया है। यह आंकड़ा पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक है।

सभी मिलों में लगाए जाएंगे एथेनॉल प्लांट

बैठक में तय किया है कि शुगर मिलों की आय बढ़ाने के लिए सभी मिलों में चरणबद्ध तरीके से एथेनॉल प्लांट लगाए जाएंगे। दलाल ने कहा कि शुगर मिलों में गन्ने की कमी नहीं आने दी जाएगी। नवंबर के पहले सप्ताह में शुगर मिलों में गन्ने की पिराई शुरू करने की योजना है। सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि सरकारी शुगर मिलों की ओर से किसानों की गन्ने की पूरी पेमेंट की जा चुकी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×