मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा को रेलवे प्रोजेक्ट के लिए 3383 करोड़ मिले

07:17 AM Jul 26, 2024 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 25 जुलाई (ट्रिन्यू)
केंद्र सरकार ने इस बार के बजट में हरियाणा में रेल परियोजनाओं के लिए 3383 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। यह पैसा रेलवे ओवरब्रिज, नये रेलवे ट्रैक और रेलवे स्टेशनों को अमृत योजना के तहत अपग्रेड करने पर खर्च होगा। प्रदेश में 1195 किमी लम्बाई की 14 रेलवे परियोजनाओं पर काम चल रहा है। वर्तमान में प्रदेश में रेलवे के कुल 15 हजार 875 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं।
केंद्र के बजट में हरियाणा को कुछ नहीं मिलने के विपक्ष के आरोपों पर पलटवार करते हुए सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि रेल बजट के तहत हरियाणा को कई सौगात मिली हैं। इसके तहत हरियाणा रेलवे के लिए बजट आवंटन में वृद्धि हुई है। 2024-25 वित्तीय वर्ष के लिए हरियाणा को 3383 करोड़ रुपये मिले हैं। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी हरियाणा को मिली योजनाओं को लेकर नई दिल्ली में विशेष रूप से प्रेस कांफ्रेंस करके खुलासा किया।
सीएम नायब सिंह सैनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का धन्यवाद करते हुए कहा कि 2009-2014 के समय हरियाणा के लिए रेलवे का बजट 315 करोड़ रुपये औसत था। वह मौजूदा डबल इंजन की सरकार ने निरंतर रेलवे बजट में वृद्धि की है। परिणामस्वरूप अब ये बजट बढ़कर 3383 करोड़ रुपये हुआ है। उन्होंने कहा कि 15875 करोड़ रुपए के रेलवे प्रोजेक्ट्स हरियाणा में चल रहे हैं। आरआरटीएस परियोजना को भी तेज गति से किया जा रहा है।

ये बनेंगे अमृत स्टेशन

केंद्रीय रेल मंत्रालय ने हरियाणा के 34 रेलवे स्टेशनों को ‘अमृत स्टेशन’ के तौर पर अपग्रेड करने का फैसला लिया है। इनमें अंबाला कैंट, अंबाला सिटी, बहादुरगढ़, बल्लभगढ़, भट्टू, भिवानी जंक्शन, चरखी दादरी, फरीदाबाद, फरीदाबाद न्यू टाउन, गोहाना, गुरुग्राम, हांसी, हिसार, होडल, जींद जंक्शन, कालांवली, कालका, करनाल, कोसली, कुरुक्षेत्र जंक्शन, लोहारू, महेंद्रगढ़, मंडी आदमपुर, मंडी डबवाली, नारनौंद, नरवाना जंक्शन, पलवल, पानीपत जंक्शन, पटौदी रोड, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत और जगाधरी (यमुनानगर) शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement