मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Haryana Doctors Strike: हरियाणा सरकार ने डॉक्टरों की मांगें स्वीकार कीं, हड़ताल समाप्त

11:41 AM Jul 27, 2024 IST
हरियाणा में डॉक्टरों की हड़ताल के कारण मरीज परेशान थे। फाइल फोटो
Advertisement

चंडीगढ़, 27 जुलाई (भाषा)

Haryana Doctors Strike: हरियाणा के सरकारी डॉक्टरों ने राज्य सरकार से उनकी मागों को स्वीकार किए जाने का आश्वासन मिलने के बाद शनिवार को अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल समाप्त कर दी। हरियाणा सिविल चिकित्सा सेवाएं (एचसीएमएस) संगठन के प्रमुख ने यह जानकारी दी।

Advertisement

हड़ताल खत्म होने के बाद चिकित्सक अस्पतालों में लौट गए। एचसीएमएस के अध्यक्ष डॉ. राजेश ख्यालिया ने कहा, ''प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के प्रतिनिधियों और हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव अमित अग्रवाल के बीच शुक्रवार को हुई बैठक के बाद हड़ताल खत्म करने का निर्णय लिया गय़ा।''

उन्होंने कहा, ''हमने हड़ताल वापस ले ली है।'' ख्यालिया ने बताया कि सरकार ने डॉक्टरों की मांगों को स्वीकार कर लिया है और 15 अगस्त से पहले इन्हें अधिसूचित करने का आश्वासन भी दिया है।

डॉक्टरों ने राज्य सरकार से विशेषज्ञ कैडर का गठन करने, केंद्र सरकार के डॉक्टरों के समान तरक्की सुनिश्चित करने वाली योजना लागू करने, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों (एसएमओ) की सीधी भर्ती न करने और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए बांड राशि एक करोड़ रुपये से घटाकर 50 लाख रुपये करने की मांग की है।

हरियाणा सरकार पर अपनी मांगों को मनवाने का दबाव बनाने के लिए करीब 3,000 सरकारी चिकित्सक बृहस्पतिवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे थे। इस कारण राज्य के सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा सेवाएं प्रभावित हुई थीं।

डॉक्टरों की हड़ताल को खत्म करवाने के लिए राज्य सरकार और एचसीएमएस के प्रतिनिधियों के बीच कई बैठकें हुईं। इन बैठकों में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) सुधीर राजपाल शामिल हुए थे। संगठन ने अपनी मांगें पूरी न होने के विरोध में सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं बंद करने का आह्वान किया था।

Advertisement
Tags :
Doctor Strike EndHaryana Doctor StrikeHaryana Doctorsharyana newsHindi Newsडाक्टर हड़ताल खत्महरियाणा डाक्टर हड़तालहरियाणा डाक्टर्सहरियाणा समाचारहिंदी समाचार
Advertisement