For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana: ऐलनाबाद में नोहर फिडर में आई दरार, गांव ढूकड़ा में 250 एकड़ फसल जलमग्न, ट्यूबवेल व मकान भी डूबे

09:56 AM Oct 07, 2024 IST
haryana  ऐलनाबाद में नोहर फिडर में आई दरार  गांव ढूकड़ा में 250 एकड़ फसल जलमग्न  ट्यूबवेल व मकान भी डूबे
Advertisement

ऐलनाबाद, 31 अगस्त (निस)

Advertisement

ऐलनाबाद के गांव ढूकड़ा के पास राजस्थान को जाने वाली नोहर फिडर नहर ओवरफ्लो होने से टूट गई। नहर टूटने से करीब 250 एकड़ में नरमें व धान की फसल पानी में डूब गई। इसके साथ ही करीब 50 ट्यूबवेल और खेतों में बने मकान भी डूब गए। पककर तैयार खड़ी फसल जलमग्न होने से किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हो गया।

नहर में करीब 70 फीट चौड़ी दरार आई है। किसानों का कहना है कि नहर में पिछले तीन-चार दिन से पानी ओवरफ्लो चल रहा था इसकी सूचना उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को भी दी थी। लेकिन पानी का बहाव कम नहीं किया गया। रात को नहर ओवरफ्लो होने से ढूकड़ा गांव के पास टूट गई। जिससे पककर तैयार फसल पानी में डूब गई और उनकी पूरे साल की मेहनत बेकार हो गई।

Advertisement

किसान बंसीलाल , महावीर, प्रल्हाद सोनी, विनोद सोनी, भागमल सयोदा, राजेश कलवासिया, मदन ढाढेला, सुभाष सिहाग, सुनील सोनी ने बताया कि राजस्थान को जाने वाली नोहर फीडर में पिछले चार-पांच दिन से पानी ओवरफ्लो चल रहा था। जिस कारण रात करीब 12 बजे नहर अचानक टूट गई। उन्होंने बताया कि उनके खेत नहर के पास ही हैं जिससे सबसे ज्यादा नुकसान उन्हें हुआ है।

उन्होंने बताया कि करीब 250 एकड़ में धान और नरमे की फसल पूरी तरह से जल मग्न हो गई है और अब पककर तैयार खड़ी फसल की चुगाई व काटने का काम शुरू किया हुआ था, लेकिन फसल पानी में डूबने के कारण पूरे साल की मेहनत बेकार हो गई।

सिंचाई विभाग की लापरवाही के कारण से उन्हें लाखों का नुकसान हो गया। उन्होंने बताया कि फसल के साथ-साथ खेतों में लगे ट्यूबवेल व मकान भी जल मग्न हो गए। इन्होंने इसकी सूचना सिंचाई विभाग को दे दी है, लेकिन अभी तक पानी का बहाव कम नहीं हो पाया है।

Advertisement
Advertisement