For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हरियाणा कांग्रेस 26 को राहुल गांधी की मौजूदगी में तय करेगी चुनावी रणनीति

09:07 AM Jun 19, 2024 IST
हरियाणा कांग्रेस 26 को राहुल गांधी की मौजूदगी में तय करेगी चुनावी रणनीति
Advertisement

चंडीगढ़, 18 जून (ट्रिन्यू)
हरियाणा सहित चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस हाईकमान ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में पार्टी नेतृत्व चारों राज्यों की लगातार चार दिन बैठकें करेगा। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में होने वाली इन बैठकों में पार्टी नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के अलावा संबंधित राज्यों के प्रभारी भी मौजूद रहेंगे।
वहीं बैठक से पहले ही हरियाणा में कांग्रेस को बड़ा झटका लग गया है। पार्टी की वरिष्ठ नेता व तोशाम से विधायक किरण चौधरी तथा कांग्रेस की कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष व पूर्व सांसद श्रुति चौधरी ने कांग्रेस छोड़ दी है। पार्टी की बैठकों में कांग्रेस विधानसभा चुनावों की रणनीति तय करेगी। 24 जून को झारखंड, 25 को महाराष्ट्र, 26 को हरियाणा तथा 27 जून को जम्मू-कश्मीर के नेताओं की बैठक होगी। हरियाणा की बैठक में प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान, पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा से सांसद कुमारी सैलजा, राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे।
बैठक में पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव, सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, जयप्रकाश ‘जेपी’, सतपाल ब्रह्मचारी व वरुण चौधरी के अलावा लोकसभा प्रत्याशी रहे महेंद्र प्रताप सिंह, राज बब्बर, राव दान सिंह व दिव्यांशु बुद्धिराजा को भी बुलाया जा सकता है।
पार्टी प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान ने 26 जून को होने वाली बैठक की पुष्टि की है। माना जा रहा है कि इस बैठक में पार्टी की गुटबाजी और नेताओं द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ की जा रही बयानबाजी पर भी चर्चा हो सकती है। लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने दस में से पांच सीटों पर जीत हासिल की है। चुनावी नतीजों के बाद हुड्डा और एंटी हुड्डा खेमे की ओर से एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी शुरू हो चुकी है।
राष्ट्रीय महासचिव व सिरसा से सांसद कुमारी सैलजा व तोशाम विधायक किरण चौधरी ने लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों के चयन पर सवाल उठाए हैं। सैलजा ने गुड़गांव से राज बब्बर और सोनीपत से सतपाल ब्रह्मचारी को टिकट देने पर भी सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि बाहरी नेताओं को टिकट दिया गया।

Advertisement

किरण को भविष्य चुनने का हक

सैलजा के आरोपों पर पलटवार कर चुके पार्टी प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान ने उन्हें पार्टी प्लेटफार्म पर अपनी बात रखने की नसीहत दी है। वहीं किरण चौधरी के आरोपों पर उदयभान ने कहा – हर किसी को अपना भविष्य चुनने का अधिकार है। वे अपना निर्णय ले सकती हैं। उदयभान ने कहा – किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी की टिकट कटी है, इसलिए उन्हें महसूस हो रहा होगा और वे बयान दे रही हैं। प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि किसी भी नेता द्वारा पार्टी नेतृत्व के फैसले पर टिप्पणी करना उचित नहीं है। उन्होंने इस तरह की बयानबाजी को 26 जून को होने वाली बैठक में भी उठाने के संकेत दिए हैं।

किरण चौधरी दिखा चुकी थीं कड़े तेवर

पूर्व मंत्री व तोशाम से विधायक किरण चौधरी खुलकर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर लोकसभा चुनावों में प्रत्याशियों के चयन को लेकर गंभीर आरोप लगा चुकी हैं। किरण ने यहां तक कह दिया कि इस तरह से प्रदेश में कांग्रेस का भविष्य अच्छा नजर नहीं आता। माना जा रहा है कि उनके कांग्रेस छोड़ने के बाद एंटी हुड्डा खेमा इस मुद्दे को भुनाने की कोशिश करेगा। किरण अपनी बेटी और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी के लिए भिवानी-महेंद्रगढ़ से टिकट मांग रही थी। उनकी जगह पार्टी ने महेंद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह को टिकट दिया। दान सिंह चुनाव जीत नहीं सके। इस पर भी किरण ने हुड्डा को घेरा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement