मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Haryana Congress: हरियाणा में कांग्रेस प्रत्याशियों के पैनल तैयार करेगी माकन कमेटी

02:22 PM Aug 02, 2024 IST
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 2 अगस्त

Haryana Congress: हरियाणा के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों की तैयारियां तेज कर दी हैं। पार्टी हाईकमान ने हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता अजय माकन की अध्यक्षता में चार सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है। माकन की गिनती गांधी परिवार के नजदीकियों में होती है। माना जा रहा है कि मूल रूप से उनके दिल्ली की होने की वजह से ही उन्हें हरियाणा की कमेटी का इंचार्ज बनाया है।

Advertisement

दिल्ली की राजनीति में सक्रिय होने के चलते वे हरियाणा के भी राजनीतिक समझ रखते हैं। आमतौर पर राज्यों में स्क्रीनिंग कमेटी का इंचार्ज साथ लगते राज्यों के नेताओं को ही नियुक्त किया जाता है। अजय माकन हरियाणा से राज्यसभा जाने की भी कोशिश कर चुके हैं लेकिन वे कामयाब नहीं हो सके। माकन कमेटी में मणिकम टैगोर, जिग्नेश मेवाणी व बीवी श्रीनिवास को सदस्यों के रूप में शामिल किया है। यहां बता दें कि पार्टी प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान की अध्यक्षता में पहले से ही स्टेट इलेक्शन कमेटी बनी हुई है।

पार्टी द्वारा विधानसभा की नब्बे सीटों के लिए टिकट के दावेदार नेताओं को आवेदन करने के लिए कहा हुआ है। बृहस्पतिवार तक चंडीगढ़ स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में नब्बे सीटों के लिए 2100 से अधिक नेताओं के आवेदन जमा हो चुके थे। 10 अगस्त तक आवेदन किए जा सकेंगे। इसके बाद इलेक्शन कमेटी आवेदन फार्मों की छंटनी करेगी। इलेक्शन कमेटी की ओर से सभी हलकों के लिए प्रमुख नेताओं के नाम का पैनल बनाकर स्क्रीनिंग कमेटी के पास भेजा जाएगा।

स्क्रीनिंग कमेटी सभी नामों पर विचार-विमर्श करेगी। इतना ही नहीं, स्क्रीनिंग कमेटी अपने स्तर पर भी सभी नब्बे हलकों के लिए सर्वे करवा सकती है। सर्वे रिपोर्ट और खुद की ग्राउंड से जुटाई गई फीडबैक रिपोर्ट व स्थानीय नेताओं से विचार-विमर्श करने के बाद स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से सभी हलकों के लिए प्रत्याशियों के नामों के पैनल तैयार करके कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजे जाएंगे। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में ही प्रत्याशियों के नामों पर फैसला होगा।

सूत्रों का कहना है कि पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष चौ. उदयभान द्वारा भी प्रत्याशियों के चयन को लेकर सर्वे करवाया जा रहा है। पार्टी हाईकमान द्वारा भी विधानसभा चुनावों में मजबूत व जिताऊ चेहरों को तलाशने के लिए सर्वे करवाया जाएगा। दिल्ली से जुड़े कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी दिल्ली से सटे हरियाणा के विधानसभा चुनावों को लेकर काफी सीरियस है। ऐसे में लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी अलग से सर्वे करवा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Ajay MakenHaryana Assembly ElectionsHaryana Congressharyana newsHaryana PoliticsHindi Newsअजय माकनहरियाणा कांग्रेसहरियाणा राजनीतिहरियाणा विधानसभा चुनावहरियाणा समाचारहिंदी समाचार
Advertisement