मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Haryana Assembly Elections: टिकट आवंटन में भाजपा ने अपनाई सोशल इंजीनियरिंग, पिछड़ों को रिझाने की कोशिश

10:19 PM Sep 04, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 4 सितंबर

Advertisement

Haryana Assembly Elections: भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की पहली ही सूची में सोशल इंजीनियरिंग का संदेश देने की कोशिश की है। कुल 67 उम्मीदवारों में से पार्टी ने 13 हलकों में जाट चेहरों पर दांव लगाया है। नब्बे सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा में 17 सीटें अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व हैं। इनमें से 13 हलकों के उम्मीदवार पार्टी ने घोषित कर दिए हैं। 2019 में सिटिंग विधायक रहते हुए संतोष चौहान सारवान का टिकट पार्टी ने काट दिया था। लेकिन इस बार उन पर फिर से मुलाना हलके से भरोसा जताया है।

भाजपा की इस सूची में 9 ब्राह्मण, 8 पंजाबी, 5 वैश्य, एक सिख, दो बिश्नोई तथा 16 पिछड़ा वर्ग के चेहरे शामिल हैं। यादव समाज से पांच तथा गुर्जर समुदाय से भी पांच नेताओं को टिकट मिला है। पार्टी ने पहली लिस्ट में आठ महिलाओं को टिकट दिया है। बाकी के 23 हलकों की सूची में और भी महिलाओं के नाम शामिल हो सकते हैं। दरअसल, भाजपा इस कोशिश में है कि हर पार्लियामेंट में कम से कम एक महिला को टिकट दिया जाए।

Advertisement

पार्टी ने जिन 13 जाट नेताओं को टिकट दिया है उनमें ओमप्रकाश धनखड़, कैप्टन अभिमन्यु, जयप्रकाश दलाल, देवेंद्र सिंह बबली, महिपाल सिंह ढांडा, सुनील सांगवान, कमलेश ढांडा, श्रुति चौधरी, दीपक हुड्डा, मंजू हुड्डा, रणधीर सिंह पनिवार, उमेद पातूपास व संजय कबलाना शामिल हैं। वैश्य कोटे से ज्ञानंचद गुप्ता, कमल गुप्ता, विपुल गोयल, घनश्याम सर्राफ और असीम गोयल को टिकट मिला है। इनमें से विपुल गोयल को छोड़कर चारों मौजूदा विधायक भी हैं।

ब्राह्मण कोटे से पार्टी ने शक्ति रानी शर्मा, रामकुमार गौतम, देवेंद्र अत्री, दिनेश कौशिक, मुकेश शर्मा, गौरव गौतम, मूलचंद शर्मा व टेकचंद शर्मा पर भरोसा जताया है। टेकचंद शर्मा 2014 में पृथला से बसपा विधायक बने थे। उन्होंने भाजपा ज्वाइन कर ली थी लेकिन उन्हें पृथला से टिकट नहीं मिल पाया। इस पार भाजपा ने टेकचंद को पृथला से चुनावी मैदान में उतारा है। फरीदाबाद पार्लियामेंट क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले नौ हलकों में से पहली बार तीन ब्राह्मणों को टिकट मिला है।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का पूरा मान-सम्मान इस बार भाजपा ने किया है। उनके कोटे से कई नेताओं को टिकट मिला है। माना जा रहा है कि अहीरवाल में पेंडिंग रह गई सीट भी राव इंद्रजीत सिंह की पसंद-नापसंद के चलते ही लटकी हैं। उनके कोटे से उनकी बेटी आरती राव के अलावा अनिल ढहीना, लक्ष्मण सिंह यादव, मुकेश शर्मा व तेजपाल तंवर को टिकट मिला है। पार्टी के जिन पांच अहीर नेताओं पर दाव लगाया है, उनमें आरती राव, अभय सिंह यादव, अनिल ढहीना, लक्ष्मण सिंह यादव व राव नरबीर सिंह शामिल हैं।

बेटे के लिए टिकट ले आए भड़ाना

हरियाणा के पूर्व मंत्री करतार सिंह भड़ाना अपने बेटे मनमोहन भड़ाना के लिए टिकट हासिल करने में कामयाब रहे हैं। भाजपा ने उनके बेटे मनमोहन भड़ाना को समालखा हलका से टिकट दिया है। करतार सिंह भड़ाना खुद भी समालखा से पूर्व में विधायक रह चुके हैं। उनके बड़े भाई अवतार सिंह भड़ाना फिलहाल कांग्रेस में हैं। भाजपा ने पहली लिस्ट में 5 गुर्जर चेहरों को मैदान में उतारा है। इनमें मनमोहन भड़ाना के अलावा कंवर पाल गुर्जर, लील राम गुर्जर, तेजपाल तंवर व राजेश नागर शामिल हैं।

इन महिलाओं को मिला टिकट

भाजपा की पहली सूची में आठ महिला उम्मीदवार शामिल हैं। इनमें शक्ति रानी शर्मा, संतोष चौहान सारवान, कमलेश ढांडा, सुनीता दुग्गल, श्रुति चौधरी, मंजू हुड्डा, रेणु डाबला व कुमारी आरती सिंह राव शामिल हैं। पार्टी की बड़खल से मौजूदा विधायक सीमा त्रिखा व गन्नौर विधायक निर्मल रानी की टिकट पर फैसला नहीं हुआ है। निर्मल रानी की टिकट कटनी लगभग तय है। वहीं सीमा त्रिखा की टिकट स्थानीय समीकरणों व कारणों के चलते लटकी है।

फरीदाबाद में गुर्जर को झटका

भाजपा ने फरीदाबाद सांसद व केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर को झटका दे दिया है। पहली लिस्ट में न तो उनके बेटे देवेंद्र चौधरी का नाम शामिल है और न ही अभी उनके संसदीय क्षेत्र में उनकी पसंद से किसी को टिकट मिला है। फरीदाबाद से विपुल गोयल, बल्लबगढ़ से मूलचंद शर्मा, पृथला से टेकचंद शर्मा, तिगांव से राजेश नागर व पलवल से गौरव गौतम को भाजपा ने टिकट दिया है। सूत्रों का कहना है कि गुर्जर इनमें से अधिकांश हलकों पर अपनी पसंद के चेहरे चाहते थे, लेकिन उनकी बात नहीं बन पाई। अब एनआईटी, बड़खल, हथीन और होडल की सीट पर फैसला होना बाकी है। गुर्जर अपने बेटे देवेंद्र चौधरी को एनआईटी से चुनाव लड़वाना चाहते हैं।

लिस्ट के साथ ही इस्तीफों का दौर शुरू

भाजपा की पहली लिस्ट जारी होते ही पार्टी में इस्तीफों का सिलसिला शुरू हो गया है। बाढ़डा से पूर्व विधायक व किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र सिंह श्योराण ने टिकट कटने के बाद सभी पदों से इस्तीफा देकर पार्टी छोड़ दी है। उकलाना से जजपा के पूर्व विधायक अनूप धानक को टिकट मिलने पर सीमा गैबीपुर ने इस्तीफा दे दिया है। उकलाना मंडी से शमेशर सिंह गिल ने भी पार्टी के सभी पदों को छोड़ दिया है। दादरी जिला से किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष विकास उर्फ भल्ले चेयरमैन ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में शामिल जीएम शर्मा ने बृहस्पतिवार को अपने समर्थकों की बैठक बुलाई है। इसी तरह थानेसर से सुभाष सुधा की टिकट की घोषणा के साथ ही जयभगवान शर्मा ‘डीडी’ ने भी बृहस्पतिवार को अपने समर्थकों की बैठक बुलाई है।

Advertisement
Tags :
Haryana BJPHaryana BJP listharyana newsभाजपाहरियाणा भाजपाहरियाणा भाजपा सूचीहरियाणा समाचार