मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Haryana Assembly Election Result 2024: भाजपा ने 49 सीट पर बढ़त बनायी, कांग्रेस 35 सीट पर आगे

12:07 PM Oct 08, 2024 IST
हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम 2024: पंचकूला सेक्टर 1 गिनती के दौरान सभी उम्मीदवार एक साथ बैठे हुए नजर आए जहां भाजपा उम्मीदवार ज्ञानचंद गुप्ता का चेहरा उतरा हुआ नजर आया तो कांग्रेस उम्मीदवार चंद्र मोहन खुश नजर आए।

चंडीगढ़, 7 अक्तूबर (ट्रिन्यू/एजेंसी)

Advertisement

Haryana Assembly Election Result 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को जारी मतगणना के रुझान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 49 सीट पर आगे है जबकि कांग्रेस 35 सीट पर आगे है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपनी अपनी सीट पर आगे हैं।

हालांकि इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के नेता अभय सिंह चौटाला और जननायक जनता पार्टी (जजपा) के दुष्यंत चौटाला अपनी अपनी सीट पर पीछे हैं। वहीं जींद जिले में जुलाना सीट से कांग्रेस की विनेश फोगाट और भाजपा के योगेश कुमार के बीच कांटे का मुकाबला है। शुरुआती रुझान में फोगाट जहां कुमार से आगे थीं, वहीं बाद के रुझान में कुमार फोगाट से 3,641 वोट से आगे हो गए।

Advertisement

सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होने के बाद से ही राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला चल रहा है। टीवी चैनलों पर उपलब्ध शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को भाजपा से आगे दिखाया गया था लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी ने बाद में तेजी से बढ़त बना ली।

कालका विधानसभा क्षेत्र में डाक मत पत्रों की काउंटिंग करते हुए काउंटिंग स्टाफ।सुबह 10 बजकर 55 मिनट पर निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, भाजपा 49 सीट पर और कांग्रेस 35 सीट पर आगे है। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 46 है।

निर्दलीय चार सीट पर आगे हैं जबकि इनेलो और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) एक-एक सीट पर आगे है। आम आदमी पार्टी अब तक अपनी स्थिति मजबूत नहीं कर पाई है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र जिले में लाडवा सीट पर कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंद्वी और निवर्तमान विधायक मेवा सिंह से 3,070 मतों से आगे हैं।

गढ़ी सांपला-किलोई सीट से एक बार फिर चुनाव लड़ रहे कांग्रेस नेता हुड्डा भाजपा की मंजू हुड्डा पर 22,182 मतों के अंतर से बढ़त बनाए हुए हैं। इनेलो के नेता अभय सिंह चौटाला कांग्रेस के भरत सिंह बेनीवाल से 4,999 मतों से पीछे हैं। हालांकि, अभय के बेटे और इनेलो उम्मीदवार अर्जुन चौटाला रानिया सीट से अपने दादा और निर्दलीय उम्मीदवार रंजीत चौटाला से 4,997 मतों से आगे हैं।

उचाना कलां सीट से कांग्रेस के बृजेन्द्र सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के देवेन्द्र अत्री से 3,177 मतों से आगे हैं, जबकि मौजूदा विधायक और जजपा नेता दुष्यंत चौटाला पीछे हैं। निर्दलीय प्रत्याशियों में सावित्री जिंदल हिसार सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के रामनिवास रारा से आगे हैं।

सावित्री जिंदल कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद नवीन जिंदल की मां हैं। अंबाला कैंट सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री अनिल विज निर्दलीय उम्मीदवार चित्रा सरवारा से 1,199 मतों से पीछे हैं। राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा लगातार तीसरी बार जीत कर सरकार बनाना चाहती है तो वहीं कांग्रेस को 10 साल बाद राज्य में सत्ता में वापसी की उम्मीद है।

हरियाणा में पांच अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव के लिए सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हो गयी। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है।

अग्रवाल ने सोमवार को बताया था कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी और उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में दर्ज मतों की गिनती की जाएगी। कई ‘एग्जिट पोल' (परिणाम पूर्व सर्वेक्षण) में हरियाणा में कांग्रेस की जीत का अनुमान जताया गया है। राज्य में कुल 67.90 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। बहरहाल, भाजपा ने दावा किया है कि वह लगातार तीसरी बार राज्य में सत्ता में लौटेगी।

ये हैं प्रमुख प्रत्याशी

चुनावी मुकाबले में उतरे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री सैनी (लाडवा), विपक्ष के नेता हुड्डा (गढ़ी सांपला-किलोई), इनेलो के अभय चौटाला (ऐलनाबाद), जजपा के दुष्यंत चौटाला (उचाना कलां), भाजपा के अनिल विज (अंबाला कैंट), कैप्टन अभिमन्यु (नारनौंद), ओ पी धनखड़ (बादली), आप के अनुराग ढांडा (कलायत) और कांग्रेस की विनेश फोगाट (जुलाना) हैं। कांग्रेस और भाजपा दोनों के कुछ बागी भी मैदान में उतरे हैं। वर्ष 2019 में भाजपा ने जजपा के समर्थन से सरकार बनाई थी, जबकि अधिकतर निर्दलीय विधायकों ने भी समर्थन दिया था। हालांकि, इस साल मार्च में मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद जजपा का भाजपा के साथ गठबंधन खत्म हो गया।

Advertisement
Tags :
Haryana Assembly Election Result 2024Haryana Election Full ResultHaryana Election Resultharyana newsHindi Newsहरियाणा चुनाव परिणामहरियाणा चुनाव फुल रिजल्टहरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम 2024हरियाणा समाचारहिंदी समाचार