For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana Election Result 2024: प्रारंभिक रुझानों में वोट शेयर कांग्रेस का ज्यादा, पर सीटों में भाजपा को बढ़त

11:40 AM Oct 08, 2024 IST
haryana election result 2024  प्रारंभिक रुझानों में वोट शेयर कांग्रेस का ज्यादा  पर सीटों में भाजपा को बढ़त
स्रोत चुनाव आयोग वेबसाइट
Advertisement

चंडीगढ़, 8 अक्तूबर (ट्रिन्यू)

Advertisement

Haryana Election Result 2024: हरियाणा में प्रारंभिक रुझानों में भाजपा बढ़त की ओर है। 90 विधानसभा सीटों में से भाजपा 50 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस 35 सीटों पर आगे चल रही है, लेकिन अगर मत प्रतिशत की बात करें तो कांग्रेस का मत प्रतिशत भाजपा से अधिक है।

चुनाव आयोग से प्राप्त डाटा के मुताबिक चुनावी तस्वीर में दो प्रमुख पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला देखा जा सकता है। कांग्रेस (INC) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच मुख्य संघर्ष है, जबकि अन्य पार्टियां इस चुनावी दौड़ में काफी पीछे नजर आ रही हैं।

Advertisement

कांग्रेस (INC) को 40.08% वोट शेयर के साथ सबसे बड़ी हिस्सेदारी मिलती दिखाई दे रही है। यह मत प्रतिशत कांग्रेस के लिए राहत भरा है। हालांकि यह रुझानों में यह सीटों में तब्दील होता नहीं दिख रहा।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 39.06% वोट मिले हैं, जो कांग्रेस से थोड़ा ही कम है, लेकिन इसके बावजूद भाजपा सीटों के लिहाज के कांग्रेस से काफी आगे है।

इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) को 5.02% मत प्राप्त हुए हैं, जो हरियाणा की पारंपरिक राजनीति में INLD की उपस्थिति का संकेत देता है, लेकिन यह उन्हें मुख्य मुकाबले से दूर रखता है।

आम आदमी पार्टी (AAP) ने 1.64% वोट हासिल किए हैं, जो संकेत देता है कि हरियाणा में पार्टी अभी भी अपने पांव जमा रही है और फिलहाल मुख्य धारा की राजनीति में बड़ी भूमिका निभाने में असमर्थ है।

बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने 1.57% मत प्राप्त किए हैं, जो पार्टी के सीमित प्रभाव को दर्शाता है।

अन्य पार्टियों और विकल्पों का वोट प्रतिशत भी उल्लेखनीय है। अन्य (Other) श्रेणी में 11.11% मत दर्ज हुए हैं, जो कई छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों की हिस्सेदारी का संकेत है। इसके अलावा, NOTA (None of the Above) को 0.39% वोट मिले हैं, जो दर्शाता है कि कुछ मतदाता किसी भी उम्मीदवार को उपयुक्त नहीं मानते।

Advertisement
Tags :
Advertisement