For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आदतें जो मददगार जीने में 100 पार

09:00 AM Jun 26, 2024 IST
आदतें जो मददगार जीने में 100 पार
Advertisement

शिखर चंद जैन

दुनिया में 4,50,000 लोग ऐसे, हैं जो अपनी आयु का सैकड़ा लगा चुके हैं। आने वाले दिनों में उम्र की सेंचुरी लगाने में सफल होने वाले लोगों की संख्या और भी बढ़ सकती है। अगर आप में भी ऐसी आदतें हैं, तो सौ का आंकड़ा छूना आपके लिए ज्यादा कठिन नहीं होगा।

Advertisement

सोशल सर्किल बड़ा होना

आप अनजान लोगों से भी आसानी से घुल-मिल जाते हैं, अपने सहकर्मियों के साथ जिंदादिली से मिलते हैं, रिश्तेदारों के साथ मिलते-जुलते रहते हैं, दोस्तों के साथ जमकर ठहाके लगाते हैं और परिवार के सदस्यों के साथ स्नेह रखते हैं, तो आपके शतकवीर होने की संभावना काफी ज्यादा है। जॉन्स होपकिंस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में जेरियाट्रिक मेडिसिन वरिष्ठ प्रोफेसर जेरेमी वाल्सटन कहते हैं, ‘अकेले और गुमसुम रहने वाले लोग अक्सर बीमार रहने लगते हैं।’ दीर्घायु लोगों की खोज और उन पर अध्ययन करने के लिए दुनिया भर की सैर कर चुके नेशनल ज्योग्राफिक के शोधकर्ता डैन बटनर कहते हैं, ‘इटली के सरडीनिया में सौ साल में आयु पार कर चुके लोगों की बड़ी संख्या है और ये लोग दोस्ती और जिंदादिली के कारण ही स्वस्थ और खुश रहते हैं। जब भी कोई व्यक्ति बीमार पड़ता है, उसका पड़ोसी तुरन्त उसके पास पहुंच जाता है।’

अगर ढूंढ लिया है जीने का मकसद

जो किसी मकसद से जीते हैं और किसी लक्ष्य़ की प्राप्ति के लिए सतत प्रयत्नशील रहते हैं, उनमें जिंदगी के प्रति उमंग रहती है। ऐसे लोग मानसिक व शारीरिक रूप से क्रियाशील रहते हैं। ये अक्सर लम्बी आयु के स्वामी होते हैं। न्यूयॉर्क सिटी के माउंट सिनाई में स्थित इशान स्कूल ऑफ मेडिसिन के जेरियाट्रिक्स प्रोफेसर रोजेन लीपजिंग कहते हैं कि आपको नए दोस्त बनाने चाहिए, नई हॉबीज अपनानी चाहिए और सामाजिक कार्यों में वालंटियरिंग करनी चाहिए। मेरे दादाजी 90 साल के हैं लेकिन अभी भी अपनी वुडशॉप में हर रोज काम करने जाते हैं और बिल्कुल फिट हैं।

Advertisement

अगर कमर है काबू में

शोधों के नतीजे बताते हैं कि जिन महिलाओं के कमर का माप 37 इंच या उससे ज्यादा था, 40 वर्ष का उम्र के बाद उनकी आयु दूसरी महिलाओं यानी 27 इंच या कम कमर वाली की तुलना में 5 वर्ष तक कम हो सकती है। इसी प्रकार 35 इंच या कम कमर की माप वाले पुरुषों की तुलना में 43 इंच या उससे ज्यादा कमर के घेरे वाले पुरुषों की आयु में तीन साल तक की कटौती हो सकती है। जाहिर है, अगर आपने अपने कमर के घेरे पर कंट्रोल कर रखा है तो आपकी आयु लम्बी होने की संभावना बढ़ जाती है।

फिजिकल एक्टिव

अधेड़ उम्र में भी आप खूब चलते-फिरते हैं, एक्टिव रहते हैं, तो बाद में भी आपके स्वस्थ रहने के चांस ज्यादा हैं। ‘आर्चीव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन’ में प्रकाशित अध्ययन के नतीजे कुछ ऐसा ही संकेत करते हैं। मध्य आयु के 19,000 वयस्कों पर अध्ययन करने के बाद सेहत विज्ञानियों ने पाया कि जो लोग इस उम्र तक फिट रहते हैं आगे चलकर उनमें हार्ट डिजीज, टाइप-2 डायबिटीज, कैंसर, अल्जीमर्स डिजीज आदि रोग होने की संभावना तुलनात्मक रुप से कम होती है।

दोपहर में लेते हैं झपकी

आप खूब काम करते हैं, सक्रिय रहते हैं फिर भी दोपहर में कुछ पल आराम के निकालते हैं और झपकी लेते हैं, तो आपके शतायु होने की संभावना में इजाफा हो जाता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 23000 लोगों पर लगातार 6 सालों तक अध्ययन किया तो पाया कि जिन लोगों में दोपहर को 30 मिनट तक नींद लेने की आदत थी उनमें अन्य लोगों की तुलना में हार्ट डिजीज से मरने का 37 फीसदी कम जोखिम था।

फल और सब्जियां ज्यादा खाना

मिशिगन विश्वविद्यालय द्वारा किए गए शोध में पता चला है कि फल और सब्जियों का भरपूर सेवन करने वाली महिलाओं की आयु दूसरी फल-सब्जी कम खाने वाली महिलाओं की तुलना में अधिक होती है। इन महिलाओं की फल-सब्जी खाने की आदत का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने इनसे पूछताछ के साथ इनके रक्त की जांच भी की।

और भी कुछ लाभकारी आदतें

यदि आप जिंदादिल, हंसोड़ और आशावादी हैं, तो आपकी आयु सौ के पार जाने में ज्यादा कठिनाई नहीं। ‘एजिंग’ जर्नल में प्रकाशित एक शोध के नतीजों से पता चला है कि ऐसे लोग स्ट्रेस और एंग्जायटी को ठेंगे पर रखते हैं, इसलिए इनकी आयु रूखे स्वभाव वाले लोगों की तुलना में ज्यादा होती है। वहीं साबुत अनाज, मेवे, लेग्यूम्स, ऑलिव आयल के साथ-साथ फलों और सब्जियों का सेवन करने से शरीर को भरपूर पोषण मिलता है और कोशिकाएं निरंतर रीजेनरेट होती रहती हैं। खुद को असली उम्र से कम फील करते हैं तो तय मानिए कि आप चिरायु होंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×