मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गर्मी में ठंडक का अहसास करेगी गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस

06:58 AM Apr 26, 2024 IST
फाइल फोटो
Advertisement
संजय यादव
गुरुग्राम, 25 अप्रैल
साइबर सिटी गुरुग्राम का पारा बढ़ रहा है। अभी से तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने लगा है। मौसम विभाग की ओर से भीषण गर्मी की भविष्यवाणी भी की गई है। ऐसे में गुरुग्राम पुलिस ने ट्रैफिक नियंत्रित कर रहे अपने कर्मियों को भीषण गर्मी में भी ठंडक का अहसास कराने की योजना बनायी है। इसके लिए गुरुग्राम पुलिस अपने कर्मियों को वातानुकूलित जैकेट प्रदान करेगी। इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ड्यूटी के दौरान किसी भी पुलिसकर्मी को लू जैसी समस्याओं का सामना न करना पड़े। यही नहीं, उनकी त्वचा की देखभाल के लिए सनस्क्रीन क्रीम और फेस वॉश भी उपलब्ध कराया जाएगा। गुरुग्राम में 150 से अधिक ट्रैफिक पाइंट्स पर प्रतिदिन औसतन 400 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं।
डीसीपी (ट्रैफिक) वीरेंद्र विज के मुताबिक, एक कंपनी ने पुलिसकर्मियों को वातानुकूलित जैकेट मुहैया कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस से संपर्क किया था। उन्होंने जोनल ट्रैफिक अधिकारियों को ट्रायल के लिए 13 वातानुकूलित जैकेट उपलब्ध कराए हैं। दूसरी ओर वे एक ऐसी कंपनी के संपर्क में हैं जो ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को धूप से बचाव के लिए सनस्क्रीन क्रीम और फेस वॉश उपलब्ध कराएगी। वीरेंद्र विज ने कहा, ‘ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को लू और गर्मी से बचाने के लिए, हम इन वातानुकूलित जैकेटों का परीक्षण कर रहे हैं। अगर इन जैकेटों का ट्रायल सफल रहा तो हम सभी ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को ये जैकेट मुहैया कराएंगे। गुरुग्राम में ऐसा पहली बार होगा जब सड़क पर ड्यूटी दे रहे पुलिसकर्मी ठंडक का अहसास करेंगे। ‘

पंखे वाले जैकेटों की कीमत पांच हजार रुपये

बताया गया कि इन जैकेटों में तापमान कम होता है और जैकेट के अंदर पंखा भी होता है। इन आसान उपयोग वाली जैकेटों को चार्ज किया जा सकेगा। ये 6 से 12 घंटे तक काम करते हैं। एक जैकेट की कीमत लगभग 5000 रुपये है। जैकेट निर्माता कंपनी के मुताबिक, बीआरआरएफ प्लस नाम के जैकेट व्यक्तिगत पहनने योग्य एयर कंडीशनर है और इसमें तुरंत ठंडक मिलती है।

15 डिग्री तक कम होगा तापमान

यह विशेष जैकेट एक्टिव होने पर तापमान को 15 डिग्री नीचे तक रखेगा। इसे कहीं भी पहना जा सकता है। इसे दोबारा एक्टिवेट करना भी आसान है। तेज गति में जैकेट में तीन घंटे, मध्यम में 9 और धीमी गति में 12 घंटे काम करेगी। बताया गया कि एक साल की वारंटी के साथ सीलिंग फैन की तुलना में 95 प्रतिशत कम बिजली की खपत करती है।
सफल परीक्षण के बाद हम सभी ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को ये जैकेट देंगे। पुलिसकर्मियों को 7 मई तक सनस्क्रीन क्रीम और फेस वॉश उपलब्ध करा दिए जाएंगे। अत्यधिक गर्मी में ड्यूटी पर मुस्तैद रहने वाले अपने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की हम बेहतर देखभाल करना चाहते हैं।
- वीरेंद्र विज, डीसीपी (ट्रैफिक)
Advertisement
Advertisement