मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गुरुग्राम : लगातार 2 माह स्वच्छ रहने वाले वार्ड को मिलेगा एक करोड़ इनाम

08:51 AM Jun 30, 2024 IST
गुरुग्राम में शनिवार को बंधवाड़ी स्थित कचरा निष्पादन प्लांट का निरीक्षण करते मंडलायुक्त रमेश बिढ़ान, साथ हैं डीसी निशांत कुमार यादव व नगर निगम आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 29 जून (हप्र)
गुरुग्राम शहर को स्वच्छ बनाने के लिए जिला प्रशासन निरंतर प्रयासरत है। इसी कड़ी में एक अनूठी पहल भी की जाएगी, जिसके तहत गुरुग्राम शहर को जो भी वार्ड लगातार दो महीने तक स्वच्छता के मानदंडों पर सर्वश्रेष्ठ रहेगा उसे विकास के लिए एक करोड़ रुपए की राशि ईनाम स्वरूप दी जाएगी। इस योजना के तहत एक महीना अच्छा प्रदर्शन करने वाले वार्ड को भी 50 लाख रुपए की धनराशि देने का प्रावधान किया जाएगा।
यह जानकारी गुरुग्राम मंडल के आयुक्त आरसी बिढ़ान ने शनिवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में आयोजित अधिकारियों की समीक्षा बैठक के दौरान दी। डीसी निशांत कुमार यादव व नगर निगम आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ भी बैठक में उपस्थित रहें। उन्होंने मंडल आयुक्त को गुरुग्राम शहर में ठोस अपशिष्ट पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत जारी गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मंडल आयुक्त ने भी बैठक में क्षेत्रवार स्वीप कार्यक्रम के तहत नियुक्त प्रभारी अधिकारियों से रिपोर्ट ली।
मंडलायुक्त ने बताया कि एक करोड़ व 50 लाख रुपए की इनामी योजना का स्वीप के तहत गठित समिति की बैठक में लिया जा चुका है। स्वच्छता के मानदंडों की जांच का कार्य जिला प्रशासन या नगर निगम के अधिकारियों की बजाय एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा किया जाएगा। इनामी राशि का उपयोग वार्ड के नागरिक अपने क्षेत्र के विकास के लिए कर सकेंगे।
उन्होंने बैठक में गुरुग्राम शहर में जारी स्वच्छता अभियान की वार्ड वाइज प्रभारी अधिकारियों से रिपोर्ट लेते हुए बताया कि मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद रविवार को शहर के विभिन्न हिस्सों का दौरा करेंगे और अब तक हुए कार्य की प्रगति का निरीक्षण करेंगे। आयुक्त ने बताया कि गुरुग्राम में सीएंडडी के 25 बल्क जेनरेटर्स की पहचान कर ली गई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement