For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

बारिश से गुरुग्राम पानी-पानी

09:04 AM Aug 12, 2024 IST
बारिश से गुरुग्राम पानी पानी
गुरुग्राम में रविवार को लगातार बारिश के बाद सड़क पर भरे पानी से गुजरते वाहन। -हप्र

गुरुग्राम, 11 अगस्त (हप्र)
लगातार हो रही बारिश से रविवार को गुरुग्राम में चारों तरफ पानी भर गया और कम यातायात के बावजूद कई जगह जाम लगा रहा। उपायुक्त निशांत कुमार यादव अपने बड़े-बड़े अधिकारियों और इंजीनियरों के साथ मैदान में उतरे। पुलिस के जवान भी पानी के बीच खड़े दिखाई दिए। मुख्यमंत्री का दौरा होने के कारण अधिकारियों ने कोई कमी नहीं छोड़ी। लगातार बारिश के मद्देनजर नगर निगम, जिला प्रशासन, जीएमडीए सक्रिय थे। पिछले दो दिन से मुख्यमंत्री नायब सिंह और राज्यपाल गुरुग्राम में होने के कारण प्रशासन की हालत काफी पतली रही। शनिवार और रविवार को यातायात व्यवस्था भले ही ही ठीक दिखाई दी, लेकिन ट्रैफिक कम होने के बावजूद कहीं-कहीं पानी भरने के कारण हालात बिगड़े नजर आए।
भाजपा के पूर्व मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि प्रयास हो रहे हैं, लेकिन स्थिति में वह सुधार दिखाई नहीं दे रहा, जो काम हुआ है। गुरुग्राम की भौगोलिक स्थिति इस प्रकार है कि यहां पर युद्ध स्तर पर लगातार काम करना पड़ेगा। तब तक बारिश का सामना भी करना होगा। उन्होंने माना कि तकनीकी कई कमियां हैं और प्रयास भी उतनी नहीं हुए जितने होने चाहिए। लेकिन जन सहयोग भी जरूरी है। यातायात जाम पर उन्होंने कहा कि जो कमियां हैं, वह सबको दिख रही हैं, लेकिन एक कमी है, जो सबको नहीं दिखती वह है। वह है सहयोग का अभाव। यातायात जाम में जहां जल भराव एक प्रमुख कारण है। वही लोग जो दाएं बाएं से घुस जाते हैं या रॉन्ग साइड से आकर लड़ते हैं तथा जाम लगा देते हैं उन पर भी फोकस होना चाहिए। जिला प्रशासन के प्रबंधों का जायजा लेने के लिए डीसी निशांत कुमार यादव ने रविवार को खुद फील्ड में उतरकर जलभराव वाले क्रिटिकल प्वाइंट्स का दौरा किया।
इस दौरान निगम व जीएमडीए के अधिकारी भी उनके साथ रहे। डीसी ने शहर में हुई 110 एमएम वर्षा के उपरांत राजीव चौक, मेदांता रोड, ताऊ देवी लाल स्टेडियम, सुशांत लोक फेज वन, गैलेरिया मार्केट टी पॉइंट रेड लाइट, ओल्ड दिल्ली रोड पर कोमोरेड बबरू भान यादव मार्ग पर लेग वन स्थानों पर जलभराव की स्थिति का जायजा लिया। इस बार जलभराव की समस्या से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने पहले से ही तैयारी की थी। जिसके चलते गुरुग्राम में जलभराव वाले 112 क्रिटिकल प्वाइंट्स की पहचान की गई थी। इन स्थानों पर जल निकासी के लिए एचसीएस स्तर के 14 अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई थी। जिन सड़कों पर अधिक जलभराव हुआ वहां से ट्रैफिक डायवर्ट किया गया।

Advertisement

डीसी ने गैलेरिया मार्केट टी पॉइंट पर पेड़ गिरने पर वन अधिकारियों को जल्द पेड़ हटाने के निर्देश दिए। सुशांत लोक फेज वन में लो लाइन एरिया की जलभराव की समस्या पर निगम अधिकारियों से जवाब मांगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement