For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारतमाला-2ए में बनेगा चौटाला से पानीपत तक ग्रीन फील्ड कॉरिडोर

09:29 AM Feb 19, 2024 IST
भारतमाला 2ए में बनेगा चौटाला से पानीपत तक ग्रीन फील्ड कॉरिडोर
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 18 फरवरी
हरियाणा सरकार के एक और ड्रीम प्रोजेक्ट को जल्द ही पंख लगेंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा हरियाणा के लिए नये ग्रीन फील्ड कॉरिडोर को मंजूरी दी जा चुकी है। केंद्रीय कैबिनेट भी इस पर मुहर लगा चुकी है। इतना ही नहीं, इस प्रोजेक्ट को केंद्रीय मंत्रालय ‘भारतमाला-2ए’ में रखा है। इससे साफ है कि लोकसभा चुनावों के बाद केंद्र सरकार द्वारा पेश किए जाने वाले बजट में इस प्रोजेक्ट के लिए फंड का भी प्रबंध हो जाएगा।
अभी चूंकि केंद्र सरकार ने केवल अंतरिम बजट पेश किया है। ऐसे में इस प्रोजेक्ट को इसमें शामिल नहीं किया जा सका। सिरसा के चौटाला गांव से पानीपत तक बनने वाला करीब 300 किमी. लम्बाई का यह कॉरिडोर ईस्ट और वेस्ट हरियाणा को आपस में कनेक्ट करेगा। इतना ही नहीं, इसके बीच में आने वाले सभी नेशनल हाईवे के साथ भी इसे कनेक्ट किया जाएगा। इसमें 152डी एक्सप्रेस-वे भी शामिल होगा। कई स्टेट हाईवे से भी इसकी कनेक्टिविटी होगी। पीडब्ल्यूडी (भवन एवं सड़कें) मंत्री और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने यह प्रोजेक्ट तैयार किया था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस पर विस्तृत चर्चा होने के बाद सरकार की ओर से इसका प्रपोजल बनाकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय को भेजा गया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मंजूरी के बाद मंत्रालय द्वारा इस प्रोजेक्ट की डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) तैयार करने के लिए 80 लाख रुपये जारी किए गए। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार होने के बाद इसकी मंजूरी दी गई। इस परियोजना को इस तरीके से तैयार किया है कि राज्य के सात नेशनल हाईवे इसके साथ कनेक्ट होंगे। इतना ही नहीं, पंजाब के सरदूरलगढ़ विधानसभा हलके सहित हरियाणा के एक दर्जन से अधिक हलकों को इसका सीधा फायदा होगा। डबवाली, कालांवाली, सरदूलगढ़, रानियां, फतेहाबाद, रतिया, टोहाना, नरवाना, उकलाना, उचाना कलां, सफीदों, इसराना और पानीपत ग्रामीणों से जुड़े गांव इसके अंतर्गत आएंगे।

Advertisement

कस्बों में खुलेंगे विकास के द्वार

अहम बात यह है कि इस ग्रीन फील्ड कॉरिडोर के अंतर्गत आने वाले अधिकांश कस्बों में औद्योगिक विकास की बड़ी दरकार है। यह कॉरिडोर इस एरिया में औद्योगिक विकास के नये रास्ते खोलेगा। इसी तरह से उत्तर प्रदेश के लोगों का डबवाली से आगे पंजाब और राजस्थान के हरियाणा से सटे जिलों में जाना भी आसान हो जाएगा।

'' केंद्रीय मंत्रालय की ओर से चौटाला से पानीपत के सिवाह तक बनने वाले नये ग्रीन फील्ड कॉरिडोर को मंजूरी दी जा चुकी है। इसे भारतमाला प्रोजेक्ट-2ए में रखा है। उम्मीद है कि लोकसभा चुनावों के बाद पेश होने वाले बजट में इसके लिए फंड का प्रबंध कर दिया जाएगा। हरियाणा के एक दर्जन से अधिक कस्बों में औद्योगिक विकास के रास्ते इससे खुलेंगे।''
-दुष्यंत चौटाला, उपमुख्यमंत्री

Advertisement

Advertisement
Advertisement