For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सरकार नवजात की मृत्यु दर कम करने के लिए निरंतर प्रयासरत : राज्यपाल

08:50 AM Feb 29, 2024 IST
सरकार नवजात की मृत्यु दर कम करने के लिए निरंतर प्रयासरत   राज्यपाल
पीजीआईएमएस रोहतक में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को सर्टिफिकेट प्रदान करते राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय। -निस
Advertisement

रोहतक, 28 फरवरी (निस)
पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय परिसर के सभागार में चार दिवसीय फैसिलिटी बेस्ड न्यूबोर्न केयर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने बतौर मुख्य अतिथि शिरक्त करते हुए कहा कि डॉक्टर मरीज को ठीक कर उन्हें जीवनदान देते हैं। एक नवजात शिशु का स्वास्थ्य ठीक करना पूरे परिवार को स्वस्थ जीवन देने के समान है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश में नवजात शिशुओं की मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से निरंतर प्रयास कर रही है।
राज्यपाल ने कहा कि प्रशिक्षण का बहुत महत्व है। प्रशिक्षण से नई तकनीक सीखने को मिलती है। हमें स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी नई तकनीक का पूरा प्रयोग करना चाहिए। प्रशिक्षण लेने वाले डॉक्टर समाज को अपना सर्वश्रेष्ठ देकर नवजात शिशुओं की जान बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने का प्रण लें। उन्होंने विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि डॉक्टरों के प्रयास से शिशु मृत्यु दर में कमी आई है। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा आशा कार्यकर्ता ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों को स्वास्थ्य सही रखने के बारे में निरंतर जागरूक करें।
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का विश्वविद्यालय में पहुंचने पर जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त अजय कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने स्वागत किया। स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अनीता सक्सेना, कुलसचिव डॉ. एचके अग्रवाल, निदेशक डॉ. एसएस लोहचब, संयुक्त निदेशक मोनिका, डीन डॉ. ध्रुव चौधरी ने भी राज्यपाल का स्वागत किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×