For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

संत नामदेव के नाम पर होगा सरकारी संस्थान : नायब सैनी

08:37 AM Aug 03, 2024 IST
संत नामदेव के नाम पर होगा सरकारी संस्थान   नायब सैनी
चंडीगढ़ में शुक्रवार को मुख्यमंत्री नायब सैनी संत नामदेव जयंती पर आयोजित समारोह में पहुंचे लोगों को संबोधित करते हुए।
Advertisement

चंडीगढ़, 2 अगस्त (ट्रिन्यू)
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि हरियाणा का एक सरकारी संस्थान संत शिरोमणि नामदेव महाराज पर होगा। उन्होंने महम धर्मशाला (रोहतक) के लिए 21 लाख रुपये और प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर नामदेव धर्मशालाओं के लिए 31 लाख रुपये देने की घोषणा भी की। वे शुक्रवार को चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित संत नामदेव जयंती समारोह में उपस्थित समाज के लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।
इस मौके पर विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर सिंह गंगवा, ओबीसी मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष व पूर्व मंत्री कर्णदेव कंबोज, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, उत्तर प्रदेश पिछड़ा आयोग के सदस्य राधेश्याम और कार्यक्रम के आयोजक सतबीर वर्मा मौजूद रहे। सीएम ने कहा कि नामदेव महाराज ने अपना पूरा जीवन समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने में लगा दिया। उनका जीवन मानव जाति के कल्याण को समर्पित रहा।
इस मौके पर नामदेव समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सम्मान मेरा नहीं बल्कि समस्त नामदेव समाज का सम्मान है। वे इस पगड़ी के सम्मान को कभी कम नहीं होने देंगे। सीएम आवास के दरवाजे प्रदेश के हर समाज और हर वर्ग के लिए 24 घंटे खुले हैं। उन्होंने नामदेव समाज के लोगों द्वारा रखी गई एक दर्जन से अधिक मांगों को भी जल्द से जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया। नायब सैनी ने कहा कि हरियाणा में नौकरियों में पिछड़े वर्गों के आरक्षण में क्रीमीलेयर की वार्षिक आय सीमा 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रुपये वार्षिक की है। नौकरियों में पिछड़ा वर्ग-ए और बी के बैकलॉग को प्राथमिकता के आधार पर भरने के निर्देश दिए हैं। केंद्र और प्रदेश सरकार ने दस साल के कार्यकाल में जितना लाभ ओबीसी वर्ग को दिया है, उतना पूर्व की सरकार ने कभी भी नहीं दिया। प्रदेश सरकार ने दस साल के कार्यकाल में ओबीसी वर्ग को पूरा मान-सम्मान देते हुए सभी वर्गों के लिए कल्याणकारी फैसले लिए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत लगभग 18 पारंपरिक उद्योगों और व्यवसायों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इससे देशभर में कार्यरत श्रमिकों और पारंपरिक उद्योगों में माहिर व्यक्तियों को अपने रोजगार को बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद मिल रही है। विश्वकर्मा समुदाय की सभी जातियों को बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन मुहैया करवाया जा रहा है। सरकार ने हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) शुरू की है।
योजना के तहत हरियाणा में अंत्योदय परिवारों को एक विशेष ‘हैप्पी कार्ड’ दिया जा रहा है। इस कार्ड से कार्डधारक हर साल राज्य परिवहन की बसों में 1000 किलोमीटर तक की मुफ्त यात्रा कर सकते हैं। यह कार्ड उन परिवारों का बनाया जा रहा है, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये तक है। उन्होंने कहा कि ओबीसी समाज के हितों की रक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी तरह सजग हैं। केंद्र व प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ओबीसी वर्ग को पूरा मान-सम्मान देने का काम कर रही है।

नर्सिंग ऑफिसर्स का बढ़ सकता है अलाउंस

हरियाणा की नर्सिंग ऑफिसर्स की दो महत्वपूर्ण मांगों को लेकर सरकार सकारात्मक हो गई है। नर्सिंग ऑफिसर्स को 7200 रुपये नर्सिंग अलाउंस पर बातचीत आगे बढ़ी है। बेशक, यह भत्ता इतना ही या थोड़ा कम हो सकता है, लेकिन सरकार नर्सिंग ऑफिसर्स को भत्ता देने के लिए सैद्धांतिक तौर पर राजी हो गई है। साथ ही नर्सिंग ऑफिसर्स को ग्रुप-सी से ग्रुप-बी में शामिल करने पर भी सकारात्मक तरीके से विचार किया जाएगा। सीएम के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर के साथ शुक्रवार को चंडीगढ़ में हुई ऑल नर्सिंग ऑफिसर वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक में दोनों ही मुद्दों पर सकारात्मक बातचीत हुई। एसोसिएशन की संरक्षक निर्मल ढांडा के नेतृत्व में मिले इस प्रतिनिधिमंडल में स्टेट प्रेसिडेंट सुनीता, महासचिव संतोष अहलावत, उपाध्यक्ष कमलेश सिवाच एवं एसोसिएशन के कई सदस्य शामिल रहे। एसोसिएशन ने अपनी दोनों मांगों को लेकर खुल्लर के साथ बातचीत की और उनकी ओर से सरकार से बातचीत कर सकारात्मक फैसला लिए जाने का आश्वासन दिया।

Advertisement

गोहाना के बाद अब असंध को जिला बनाने का दिया भरोसा

गोहाना के बाद अब मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने करनाल के असंध को भी जिला बनाए जाने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा – अगर असंध नियमों को पूरा करेगा तो उसे जिला बनाया जाएगा। साथ ही, उन्होंने जल्द ही हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव करवाए जाने के संकेत दिए हैं। मुख्यमंत्री शुक्रवार को चंडीगढ़ में सरदार जगदीश सिंह झींडा के नेतृत्व में उनसे मिलने आए सिख समाज के लोगों से बातचीत के दौरान यह बात कही। उन्होंने सिख समाज के लोगों से आह्वान किया कि वे सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की वोटर लिस्ट में अधिक से अधिक नाम दर्ज करवाएं। प्रदेश सरकार द्वारा पहले नाम दर्ज करवाने के लिए ली जाने वाली 100 रुपये की फीस को अब खत्म कर दिया है। वोट बनवाने के लिए एक अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि अगर कोई कानूनी अड़चन नहीं आई तो हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव शीघ्र ही करवाए जाएंगे। असंध को जिला बनाने की मांग पर सकारात्मक जवाब देते हुए सीएम ने कहा कि नये जिलों के लिए कैबिनेट सब-कमेटी का गठन किया हुआ है। नियम पूरे होंगे तो असंध को जिला बनाया जाएगा। यहां बता दें कि इससे पूर्व मुख्यमंत्री गोहाना के लोगों की मांग पर भी इसी तरह का आश्वासन दे चुके हैं। सैनी ने कहा कि हम अपने गुरु साहिबान की शिक्षाओं को नई पीढ़ियों तक पहुंचाने के लिए कृत-संकल्प हैं। उनकी स्मृतियों को सहेजने के लिए जितना काम किया जाए, कम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिख कौम बहादुर है, जिसने धर्म की रक्षा के लिए सिर कटा दिये, लेकिन झुके नहीं। इस कौम की कुर्बानियों तथा वीरता पर सभी भारतवासियों को गर्व है। उन्होंने कहा कि इस कौम के वीर सूरमाओं ने महान गुरुओं के आदर्शों व सिद्धान्तों पर चलते हुए देश के स्वतंत्रता आंदोलन में बढ़-चढ़कर भाग लिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×