For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अविश्वास प्रस्ताव पर सवालों का जवाब नहीं दे पाई सरकार : हुड्डा

06:25 AM Feb 23, 2024 IST
अविश्वास प्रस्ताव पर सवालों का जवाब नहीं दे पाई सरकार   हुड्डा
Advertisement

चंडीगढ़, 22 फरवरी (ट्रिन्यू)
पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष के सवालों का जवाब देने की बजाय सरकार उनसे बचती नजर आई। ये बेहद शर्मनाक है कि मेनिफेस्टो के वादों, घोटालों, बेरोजगारी, अपराध, नशे, महंगाई व किसानों के मुद्दे पर बोलने की बजाय सरकार व्यक्तिगत टिप्पणियों पर उतर आई। इसलिए कांग्रेस ने सदन से वॉकआउट किया। हुड्डा ने कहा कि भाजपा-जजपा सरकार जनता का विश्वास पूरी तरह खो चुकी है। क्योंकि ये सरकार किसान को एमएसपी, युवा को रोजगार, बुजुर्गों को पेंशन, गरीबों को राशन, अजा-पिछड़ों को आरक्षण व नागरिकों को प्रोटेक्शन देने में पूरी तरह नाकाम साबित हुई है। पिछले साढ़े नौ साल में इस सरकार ने प्रदेश की ऐसी हालत बना दी है कि स्कूलों में टीचर, अस्पताल में डॉक्टर और सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों का भारी अभाव है। सरकार कोरोना काल में मरीजों को दवाई और ऑक्सीजन तक नहीं दे पाई।
उन्होंने कहा, जनता के साथ ऐसा विश्वासघात करने वाली और जनमत के साथ धोखा करने वाली सरकार को सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है। हुड्डा ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव के जरिए कांग्रेस का मकसद इस सरकार को आईना दिखाना था। लेकिन सरकार ने जानबूझकर विपक्ष को बोलने का पूरा मौका नहीं दिया और सिर्फ सत्तापक्ष को समय दिया गया। बावजूद इसके सरकार जनता के सवालों का जवाब देने में पूरी तरह नाकाम साबित हुई।
गठबंधन सरकार पर सवालों की बौछार करते हुए पूर्व सीएम ने कहा, एमएसपी की गारंटी, एमएसपी पर बोनस, किसानों की आय दोगुणी करने, 5100 रुपये बुढ़ापा पेंशन, कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना, पंजाब के समान वेतनमान एवं भत्ते, हर जिले में मेडिकल कॉलेज, कानून व्यवस्था, नौ हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता, खाली पदों पर भर्ती तथा अतिथि अध्यापकों को नियमित करने के वादे पर सरकार ने क्या किया है। अपने चुनावी घोषणा-पत्र के वादों तक को गठबंधन सरकार ने पूरा नहीं किया। हुड्डा ने कहा कि सरकार के पास बताने के लिए एक भी उपलब्धि नहीं है और उसके पास नाकामियों की लंबी फेहरिस्त है। ये देश के इतिहास की इकलौती ऐसी सरकार है जिसमें बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर वर्ग को आंदोलन करने पड़े।

कांग्रेस कार्यकाल के संबंध में दी गलत जानकारी

हुड्डा ने कहा कि सरकार द्वारा विधानसभा में कांग्रेस कार्यकाल की भर्तियों के बारे में गलत जानकारी दी गई। ये सरकार खुद विधानसभा में बता चुकी है कि एचएसएससी और एचपीएससी के जरिए कांग्रेस सरकार के दौरान 90 हजार से ज्यादा भर्तियां की गईं थी। लेकिन सरकार जानबूझकर ये बात छिपा लेती है कि कांग्रेस सरकार के दौरान पुलिस विभाग अपनी अलग भर्तियां करता था। पुलिस विभाग में 2005 से 2014 के बीच करीब 25000 भर्तियां हुईं। इसी तरह अध्यापक भर्ती बोर्ड अलग भर्तियां करता था और एचएसएससी व एचपीएससी के जरिए अलग भर्तियां होती थीं। कांग्रेस ने अकेले शिक्षा विभाग में करीब 1 लाख नौकरियां दीं थी। तमाम विभागों की कुल भर्तियों की बात की जाए तो ये आंकड़ा लगभग 2 लाख का बनता है।

Advertisement

अभय ने कांग्रेस के साथ भाजपा को घेरा

बजट सत्र में कांग्रेसके अविश्वास प्रस्ताव पर ऐलनाबाद विधायक अभय चौटाला ने कहा, मैं भूपेंद्र हुड्डा से पूछना चाहता हूं कि इस अविश्वास प्रस्ताव की जरूरत क्या थी। प्रदेश की जनता का भाजपा गठबंधन के प्रति अविश्वास तो फील्ड में साफ दिखाई देता है। भाजपा गठबंधन सरकार लोगों का विश्वास बहुत समय पहले खो चुके हैं उनकी आज हालत ऐसी है कि मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री बिना सुरक्षा के कहीं जनसंवाद में नहीं जा सकते। उन्होंने कहा, इन्होंने तो विश्वास उस दिन खो दिया था जब हमने इस सदन के अंदर इनके सामने प्रदेश में पनप रहे भ्रष्टाचार और 24 से ज्यादा घोटाले रखे और सरकार ने आज तक भी घोटाले की जांच नहीं करवाई। हर महीने भ्रष्टाचार में औसतन 15 लोक सेवकों की गिरफ्तारियां हो रही हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×