मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बजट के बाद सोना सस्ता, दुकानदारों की चांदी

06:37 AM Jul 26, 2024 IST
चंडीगढ़ के सेक्टर 35 स्थित एक ज्वेलर्स शॉप में खरीदारी करते लोग। - ट्रिन्यू
Advertisement

विवेक शर्मा/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 25 जुलाई
केंद्रीय बजट में कस्टम ड्यूटी कम होने के बाद अचानक बाजार में सोने की डिमांड में 20 फीसदी से ज्यादा उछाल आ गया। ज्वलेर्स भी ग्राहकों को लुभावने ऑफर दे रहे हैं। पिछले चार दिनों में ट्राईसिटी में सोने की खरीदारी काफी बढ़ गई। फेस्टिवल सीजन अभी दूर है, लेकिन सोना सस्ता होने की वजह से लोग गहने बनाने में जुट गए हैं।
गौर हो कि शादियों का सीजन नवंबर से शुरू होगा। अब अचानक बढ़ी डिमांड के बाद ज्वेलर्स ने कारीगरों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। ट्राईसिटी में 24 कैरेट सोना 71000 हजार रुपए प्रति ग्राम, 22 कैरेट सोना 66800 और 18 कैरेट सोना 54600 रुपए प्रति दस ग्राम रही, जबकि चार दिन पहले 24 कैरेट सोना 75300 रुपएए 22 कैरेट सोना 70300 और 18 कैरेट सोना 57500 रुपए प्रति दस ग्राम था। चांदी करीब 6400 रुपए सस्ती हुई है। बृहस्तिवार को चांदी करीब 81 हजार रुपए प्रति किलोग्राम रही। बता दें कि सरकार ने बजट में सोना-चांदी पर कस्टम ड्यूटी को 15% से घटाकर 6% कर दिया है। चंडीगढ़, मोहाली और पंचकूला में करीब 300 सर्राफ की दुकानें हैं। हर जगह खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है।

जीएसटी 3 से एक प्रतिशत करने की मांग

Advertisement

महेंद्र खुराना

इंडिया बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ के अध्यक्ष, चंडीगढ़ सर्राफा एसोसिएशन के डायरेक्टर एवं सुंदर ज्वेलर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर महेंद्र खुराना ने कस्टम ड्यूटी कम करने के लिए एसोसिएशन की ओर से केंद्र सरकार का आभार जताया। उन्होंने सरकार से मांग की कि जीएसटी को तीन से घटाकर एक प्रतिशत किया जाए। खुराना ने कहा कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर वेट रिफंड का काउंटर होना चाहिए। उन्होंने कनाडा, यूके और यूएसए के लिए सीधी फ्लाइट की भी मांग की।

ज्वेलर्स ने अच्छा कदम बताया
कस्टम ड्यूटी घटाने का ज्वेलर्स ने स्वागत किया है। श्याम सुदंर ज्वेलर्स के हरेंद्र सिंह, तलवार ज्वेलर्स के अनिल तलवार, चौहान ज्वलेर्स के वरुण चौहान ने कहा कि कस्टम ड्यूटी कम करने की उनकी काफी पुरानी मांग थी। उन्होंने कहा कि अब एनआरआई ग्राहकों की संख्या भी बढ़ेगी।

Advertisement
Advertisement