For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

फील्ड में जाकर पराली जलाने पर लगायें अंकुश, किसानों को करें जागरूक

10:52 AM Oct 14, 2024 IST
फील्ड में जाकर पराली जलाने पर लगायें अंकुश  किसानों को करें जागरूक
कैथल में रविवार को जागरूकता वाहन को झंडी देकर रवाना करते डीसी डॉ. विवेक भारती। -हप्र
Advertisement

कैथल, 13 अक्तूबर (हप्र)
डीसी डॉ. विवेक भारती ने रविवार को फसल अवशेष प्रबंधन विषय पर संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक ली और पराली जलाने की घटनाओं की समीक्षा की। उन्होंने आदेश दिये कि सभी संबंधित अधिकारी फील्ड में रहें और अलर्ट मोड पर कार्य करते हुए फसल अवशेष जलाने की घटनाओं पर अंकुश लगाएं। इसके साथ किसानों को फसल अवशेष जलाने से होने वाले नुकसान तथा नहीं जलाने से होने वाले फायदे के बारे में जागरूक करें। यदि कोई किसान फसल अवशेष जलाता हुआ मिले तो उस पर नियमानुसार जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने कहा कि फसल अवशेष विशेषकर पराली को लेकर सरकार द्वारा अनेक योजनाएं चलाई गई हैं, जिनका किसानों को लाभ उठाना चाहिए। फसल अवशेषों को नष्ट नहीं करते हुए किसानों को उनका समुचित प्रबंधन करना चाहिए, क्योंकि पराली जलाने से जहां पर्यावरण प्रदूषण होता है वहीं जमीन की उर्वरा शक्ति कमजोर होती है।

Advertisement

जिले में 3.73 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद

जिला की विभिन्न मंडियों में खरीद एजेंसियों द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 3 लाख 73 हजार 979 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। कुल आवक में से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 1 लाख 96 हजार 209 एमटी, हैफेड द्वारा 88 हजार 211 एमटी तथा हरियाणा वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा 89 हजार 25 एमटी खरीदी गई है।

20481 किसानों के खातों में जमा कराये 21.87 करोड़ रुपये

उपायुक्त ने बताया कि पराली का प्रबंधन करने वाले 20481 किसानों के खातों में 21.87 करोड़ रुपए जमा कराए गए हैं। उन्होंने कहा तकनीक के इस युग में अब फसल अवशेष परेशानी न होकर कमाई का साधन बनता जा रहा है और बहुत से किसान व लोग अब फसलों के अवशेष से लाखों रुपए भी कमा रहे हैं। सरकार द्वारा भी फसल अवशेष प्रबंधन के लिए प्रति एकड़ 1 हजार रुपये की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाती है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 58 पराली जलाने की घटनाएं हो चुकी हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement