मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

एक्सोस्कोप, एंडोस्कोप से निकाला विशाल पीनियल ट्यूमर

08:47 AM Aug 07, 2024 IST
न्यूरोसर्जन प्रोफेसर दानापानी
Advertisement

चंडीगढ़, 6 अगस्त (ट्रिन्यू)
पीजीआईएमईआर के न्यूरोसर्जन प्रोफेसर दानापानी एसएस और डॉ. चंद्रशेखर ने ‘वर्ल्ड न्यूरोसर्जरी’ में एक्सोस्कोप और एंडोस्कोप का उपयोग करके एक विशाल पीनियल ट्यूमर के लिए मिनिमली इनवेसिव सर्जरी का उपयोग कर सफल आपरेशन किया। यह तकनीक पहली बार वर्ल्ड लिटरेचर में प्रकाशित हुई है। दिन-रात की लय के लिए जिम्मेदार पीनियल ग्रंथि मस्तिष्क के मध्य में स्थित होती है और उस तक पहुंचना कठिन होता है। इसलिए पीनियल क्षेत्र के ट्यूमर पर सर्जरी करना मुश्किल है। जब ट्यूमर बड़े आकार का होता है, तो यह बहुत अधिक चुनौती बन जाता है, क्योंकि यह मस्तिष्क की महत्वपूर्ण गहरी नसों में चिपक जाता है। ऐसे विशाल ट्यूमर तक पहुंचने के लिए खोपड़ी को व्यापक रूप से खोलने और मस्तिष्क को पीछे खींचने की आवश्यकता होती है, जिसके परिणामस्वरूप जटिलताओं का खतरा अधिक हो सकता है।
डॉ. दानापानी एसएस के नेतृत्व वाली टीम ने उत्कृष्ट परिणाम के साथ 16 वर्षीय रोगी में पीनियल ग्रंथि के एक विशाल ट्यूमर को हटाने के लिए कीहोल क्रैनियोटॉमी के माध्यम से 3डी एक्सोस्कोप, एंगल्ड एंडोस्कोप और नेविगेशन के एक उपन्यास संयोजन का उपयोग किया है। 3डी एक्सोस्कोप पारंपरिक सूक्ष्मदर्शी सर्जरी की तुलना में फोकस और देखने के क्षेत्र की अधिक गहराई प्रदान करता है और इसका उपयोग सर्जरी के प्रारंभिक भाग में किया गया था। एक बार कुछ जगह उपलब्ध हो जाने पर ट्यूमर को सभी महत्वपूर्ण संरचनाओं से अलग करने के लिए एक कोणीय एंडोस्कोप का उपयोग किया गया, क्योंकि एंडोस्कोप कोनों और दरारों का बेहतर देख सकता है।
प्रोफेसर दानापानी एसएस की यह न्यूनतम इनवेसिव तकनीक एक विशाल पीनियल ट्यूमर के लिए दुनिया में पहली है। इस पद्धति का उपयोग अच्छे परिणामों के साथ 20 से अधिक मामलों में किया गया है। मरीजों के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं है, क्योंकि केवल संस्थान के मौजूदा गैजेट का ही उपयोग किया गया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement