मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

घरौंडा विधायक हरविंद्र सिंह कल्याण हो सकते हैं स्पीकर

10:48 AM Oct 18, 2024 IST

चंडीगढ़, 17 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
नायब सरकार के गठन के बाद अब विधानसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पद को लेकर लॉबिंग हो रही है।

घरौंडा विधानसभा क्षेत्र से लगातार तीसरी बार विधायक बने हरविंद्र सिंह कल्याण को विधानसभा का अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा है। करनाल जिले की पांचों सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की है। लेकिन कैबिनेट में करनाल के किसी विधायक को जगह नहीं मिल पाई। हरविंद्र सिंह कल्याण रोड़ समाज से आते हैं और प्रदेश की एक दर्जन सीटों पर रोड़ समाज राजनीतिक रूप पर बड़ा महत्व रखता है।
मनोहर व नायब सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे मूलचंद शर्मा का नाम भी स्पीकर के लिए चर्चाओं में है। माना जा रहा है कि डिप्टी स्पीकर पद पर भी भाजपा क्षेत्रीय व जातिगत समीकरणों के हिसाब से फैसला करेगी। इस बार कैबिनेट में पंजाबी कोटे से केवल अनिल विज ही मंत्री बने हैं। ऐसे में हांसी से तीन बार के विधायक विनोद भ्याना और जींद से तीन बार के ही विधायक डॉ़ कृष्ण लाल मिढ्ढा का नाम भी चर्चाओं में है।
ऐसा भी कहा जा रहा है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह को उचाना में हराने वाले देवेंद्र अत्री को भी डिप्टी स्पीकर बनाया जा सकता है।
Advertisement

सचिवालय को चमकाने में लगे श्रमिक

चंडीगढ़ में हरियाणा सिविल सचिवालय में मंत्रियों के कमरों को संवारने का काम भी जारी है। अभी मंत्रियों को विभाग अलॉट नहीं किए गए हैं।

लम्बे समय के बाद बृहस्पतिवार को महर्षि वाल्मीकि जयंती के दिन अवकाश के बावजूद हरियाणा सिविल सचिवालय में रौनक देखने को मिली। सचिवालय की पांचवीं से लेकर नौवीं मंजिल तक मंत्रियों के कमरों की साफ-सफाई करवाई जा रही है। रंग-रोगन भी हुआ है और टेबल-कुर्सियों की सफाई हो चुकी है। नायब सरकार के पहले कार्यकाल में रहे मंत्रियों के कमरों के आगे से नेम प्लेट हटाई जा चुकी है।

मंत्रियों को मिली गाड़ियां, स्टाफ

सभी मंत्रियों को सरकारी गाड़ी, सिक्योरिटी और स्टाफ मिल गया है। शपथ ग्रहण समारोह में मंत्री पद की ओथ लेने वाले विधायक अपनी गाड़ियों से पहुंचे थे। सरकार की ओर से मंत्रियों के लिए गाड़ियों का पहले से ही प्रबंध किया हुआ था। नायब कैबिनेट में शामिल सभी मंत्रियों की गाड़ियां शपथ ग्रहण पर ही पहुंच चुकी थी। सभी मंत्री सरकारी गाड़ियों में सवार होकर निकले। इतना ही नहीं, हरियाणा सिविल सचिवालय में मंत्रियों के कमरों को भी तैयार करवाया जा चुका है।

Advertisement

Advertisement