मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

एयर फ्रायर से पाएं हेल्दी कुरकुरे पकौड़े

10:18 AM Aug 20, 2024 IST

वर्षा ऋतु में चाह के बावजूद पकौड़े खाने से हम अक्सर परहेज करते हैं। वजह है वजन व कॉलेस्ट्रॉल आदि बढ़ने की आशंका। लेकिन कुकिंग में एयर फ्रायर का उपयोग इसका एक समाधान हो सकता है जिसमें पकौड़े हवा में ही पककर तैयार हो जाते हैं, तलने की जरूरत नहीं।

Advertisement

किरण भास्कर

बारिश का मौसम हो, आसमान में घटाएं छायी हों और छुट्टी का दिन हो- ऐसे में भला किसका मन है जो पकौड़े खाने के लिए नहीं मचलेगा। लेकिन हेल्थ कांशियसनेस के चलते पकौड़ों की कल्पना के साथ ही मोटे होने का डर, कोलेस्ट्रोल बढ़ने की चिंता साथ चली आती है और मन मारकर पकौड़े खाने का अपना प्रोग्राम रद्द करना पड़ता है। लेकिन अब चिंता की जरूरत नहीं, बल्कि कह सकते हैं -बारिश हो या जाड़ा, रोज खाएं पकौड़ा। दरअसल, पकौड़ा खाने को जिस वजह से हमें डॉक्टर से लेकर हमारे शुभचिंतक तक मना करते हैं, वह अब खत्म हो गई है। पकौड़ों को वास्तव में तले होने के कारण खाने से हर कोई रोकता है। लेकिन अब इन्हें तलने की जरूरत ही नहीं रही। अब एयर फ्रायर से हवा में ही पककर पकौड़े तैयार हो जाते हैं।

बिन तेल, बिन पानी बना खाना

Advertisement

एयर फ्रायर रसोई का एक छोटा सा उपकरण है, जिसमें खाना पकाने के लिए न तेल का इस्तेमाल होता है, न पानी का। यह खाने को बस हवा में ही पका देता है। इसमें हम फूड को एक विशेष ट्रे में रखते हैं और उसे बंद करके ऑन कर देते हैं। मिनटों में हमारा भोजन गर्म हवा के जरिये शानदार तरीके से पककर कुरकुरा हो जाता है। हेल्थ कांशेस नई पीढ़ी को एयर फ्रायर भा रहा है। एयर फ्रायर बिना जले, बिना तले और बिना भुने ही खाने को शानदार ढंग से पका देता है, वह भी बेहद कुरकुरे अंदाज में। एयर फ्रायर एक छोटा सा कन्वेक्शन ओवन है, जो काउंटर टॉप पर रखा जा सकता है। यह एक वायुरोधी उपकरण है, जिसमें एक पंखा तेज हवाओं को फैलाता है, जिससे सेकेंडों में भोजन पक जाता है। अब चूंकि इसमें न तेल जलने की जरूरत होती है, न पानी उबलने की। इससे यह न तो भेजन गरिष्ठ होता है और न ही गीला, बल्कि हम जिन चीजों को पकाते हैं, उनके अंदर का भी पानी गर्म हवा में सूख जाता है, इसलिए पकी हुई चीजें कुरकुरी हो जाती हैं।

किस्में और कीमतें

चूंकि एयर फ्रायर में मौजूद कुकिंग ट्रे के कारण फूड में हर तरफ बराबर की गर्मी पड़ती है, इसलिए पूरा खाना एक जैसा पकता है। एयर फ्रायर में पके फूड में से पानी सूख जाता है, इसलिए वह किसी भी दूसरी तरीके से पके फूड के मुकाबले ज्यादा कुरकुरा होता है। बाजार में इन दिनों एक नहीं तीन-तीन तरह के एयर फ्रायर मौजूद हैं-बॉस्केट स्टाइल, डुअल बॉस्केट स्टाइल और टोस्टर ओवन स्टाइल। कीमत इनमें मौजूद फंक्शन और इनके परफोर्मेंस पर आधारित है जो 2500 से लेकर 25 हजार रुपये तक है।

फायदे वाला पक्ष

जहां तक इसके फायदों की बात है तो आमतौर पर तली चीजों में तले होने का जो नुकसान होता है, एयर फ्रायर से पके खाने को खाने में हम उस तरह के नुकसान से बच जाते हैं। यह भी कहा जा रहा है कि एयर फ्रायर में पके खाने से हमारा वजन कम होता है।

सेहत का सवाल

एयर फ्रायर ने हमें डीप फ्राई खाने से तो मुक्ति दी है, लेकिन क्या यह स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट एक साथ है। दरअसल इससे पके खाने को बेहतर बताने वाले और बदतर बताने वाले, दोनों के बीच लंबी बहस जारी है। एक पक्ष मानता है कि एयर फ्रायर में पके खाने में भोजन के हार्मफुल कंपाउंड कम हो जाते हैं। लेकिन कुछ रिसर्च इस बात की ओर भी इशारा करती हैं कि एयर फ्रायर से पके खाने से कैंसर जैसे रोग होने की भी आशंका रहती है। कुछ लोगों का मानना है कि एयर फ्रायर से पके खाने में तेल या पानी में पके खाने के मुकाबले वसा, कैलोरी और हानिकारक यौगिक भी कम होते हैं। जबकि इसका पक्ष-विपक्ष होना अपनी जगह है, लेकिन फिलहाल यह खाना पकाने की एक नई तकनीक है।

-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement