मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल ने सांसद के साथ किया हरियाणा पुलिस मुख्यालय का दौरा

06:56 AM Oct 25, 2024 IST
पंचकूला में बृहस्पतिवार को डीजीपी शत्रुजीत कपूर जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए।

चंडीगढ़, 24 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा पुलिस की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली तथा बैस्ट प्रैक्टिसेज को समझने के लिए जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल ने वहां के सांसद राहुल कुमार के साथ पंचकूला स्थित पुलिस मुख्यालय का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने डीजीपी शत्रुजीत कपूर से डिजीटल तकनीकों की अपराध नियंत्रण में भूमिका, एमरजेंसी हेल्प लाइन नंबर, पारंपरिक तथा आधुनिक अपराध के स्वरूपों तथा साइबर अपराध रोकने के लिए भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने को लेकर तैयार की गई प्रभावी रणनीति के बारे में जानकारी प्राप्त की।
जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा पुलिस द्वारा अपराध नियंत्रण को लेकर किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने हरियाणा पुलिस की संरचना, अन्वेषण, भर्ती प्रक्रिया, कार्यक्षमता निर्माण के लिए पुलिसकर्मियों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण के बारे में अवगत करवाया। जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा में अपराध नियंत्रण को लेकर किए जा रहे कार्यों में विशेष रुचि दिखाई। डीजीपी ने अपराध नियंत्रण को लेकर हरियाणा पुलिस की कार्ययोजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अपराध दो प्रकार के होते हैं ट्रेडिशनल अपराध तथा मॉडर्न अपराध। ट्रेडिशनल अपराध जैसे- व्यक्ति के विरुद्ध अपराध तथा प्रॉपर्टी विरूद्ध अपराध जबकि मॉडर्न अपराध जैसे- साइबर अपराध अथवा बदलते समय के अनुसार होने वाले अन्य अपराध।

Advertisement

Advertisement