For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

शॉर्ट सर्किट से गैंस सिलेंडर फटा, तीन दुकानों में भारी नुकसान

08:59 AM Oct 25, 2024 IST
शॉर्ट सर्किट से गैंस सिलेंडर फटा  तीन दुकानों में भारी नुकसान
सोनीपत में तीन दुकान में आग से हुए नुकसान का जायजा लेते वरिष्ठ भाजपा नेता राजीव जैन। -हप्र
Advertisement

सोनीपत, 24 अक्तूबर (हप्र)
सेक्टर-14 की मार्केट में स्थित फास्ट फूड की दुकान में लगी आग से हडकंप मच गया। आग ने साथ लगती इलेक्ट्रिक सामान की दुकान और देशी घी, मुरब्बा व अचार की दुकान को चपेट में लिया। सूचना के बाद पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम ने 4 गाडिय़ों की मदद से दो घंटे में आग पर काबू पाया गया।
सेक्टर-15 निवासी अभिनव ने सेक्टर-14 में ब्रिस्टो-57 फास्ट फूड की दुकान कर रखी है। बृहस्पतिवार सुबह करीब सवा 7 बजे दुकान बंद थी। इसी दौरान शार्ट-सर्किट से दुकान में आग लग गई। आग लगने के बाद अंदर रखा गैस सिलेंडर फट गया। साथ ही आग फैलकर फास्ट फूड की दुकान के पीछे प्रीमियर ट्रेडर्स इलेक्ट्रिक की दुकान में भी आग लग गई। प्रीमियर ट्रेडर्स के मालिक अरुण वोहरा ने ही अपनी दुकान का पीछे का आधा हिस्सा फास्ट फूड की दुकान के लिए किराए पर दे रखा है। वहीं उनकी दुकान के साथ लगती जितेंद्र कामरा की घी, मुरब्बा व अचार की दुकान में भी आग पहुंच गई।
आग लगने की सूचना के बाद अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और काबू पाने का प्रयास शुरू किया। अग्निशमन विभाग की 4 गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर मशक्कत के बाद करीब दो घंटे में आग पर काबू पाया। आग से इलेक्ट्रिक व फास्ट फूड की दुकान में भारी नुकसान हुआ है। वहीं घी, मुरब्बा व अचार की दुकान में भी नुकसान है।
लकड़ी की दीवार बना दो हिस्सों में बांट रखी थी दुकान : इलेक्ट्रिक दुकानदार ने अपनी दुकान को दो हिस्सों में बांटकर पीछे का हिस्सा फास्ट फूड दुकानदार को किराए पर दे रखा था। फास्ट फूड की दुकान में लगी आग लकड़ी की दीवार जलने के साथ ही इलेक्ट्रिक की दुकान तक पहुंच गई। जिससे दोनों हिस्सों में बनी दुकानों में भारी नुकसान हुआ है।
दुकान संचालक ने दिखाई समझदारी : सुबह लगी आग की सूचना मिलने के बाद घी, मुरब्बा व अचार दुकान संचालक जितेंद्र कामरा दुकान पर पहुंचे थे। उन्होंने पड़ोस में लगी दुकान की आग को अपनी दुकान की तरफ बढ़ते देखा तो शटर खोलकर अंदर से घी व तेल के टिन बाहर निकलवा दिए। जिससे उनकी दुकान में आग ज्यादा भडक़ नहीं सकी। वरना ज्यादा नुकसान हो सकता था।
नेताओं व व्यापारियों ने बंधाया ढांढस : सुबह तीन दुकानों में आग लगने की सूचना के बाद विधायक निखिल मदान मौके पर पहुंचे। विधायक ने ढांढस बंधाने के साथ ही सरकार से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। बाद में वरिष्ठ भाजपा नेता राजीव जैन, सोनीपत जिला व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय सिंगला भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने भी दुकानदारों को ढांढस बंधाया। उन्होंने कहा कि व्यापारियों को अपने प्रतिष्ठान का बीमा कराना चाहिए। जिससे उनकी मदद हो सके।

Advertisement

नुकसान का लिया जायजा

सोनीपत में तीन दुकान में आग से हुए नुकसान का जायजा लेते विधायक निखिल मदान। -हप्र

सोनीपत (हप्र) :

सुबह सेक्टर-14 मेन मार्केट स्थित एक साथ तीन दुकानों प्रीमियर ट्रेड्स, कामरा एंड संस व ब्रिस्टो में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने की सूचना मिलने पर विधायक निखिल मदान ने मौके पर पहुच कर घटना का जायजा लिया। उन्होंने इस घटना में प्रभावित सभी व्यापारियों से मिलकर उन्हें सरकार से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है।

Advertisement

कूड़े में आग लगाने पर किसान सहित तीन पर केस दर्ज

फरीदाबाद (हप्र) :

औद्योगिक नगरी में बढ़ते प्रदूषण को रोकने में सार्थक प्रयास न करने पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा लगायी फटकार के बाद प्रशासन हरकत में आया है। प्रशासन ने खेत में फसलों का अवशेष जलाने और गांवों में औद्योगिक कूड़ा कचरा और स्क्रैप जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते अलग-अलग थाना पुलिस ने एक किसान समेत तीन के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। कृषि विभाग के पर्यवेक्षक सतीश कुमार ने छांयसा पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि कोर्ट और सरकार ने धान व अन्य फसल की कटाई के बाद बचे हुए अवशेष जलाने पर पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को जब वह छांयसा गांव में निरीक्षण करने गए तो पाया कि किसान संतोष फसल का अवशेष जला रखा है। इससे प्रदूषण फैल रहा है। पुलिस ने किसान के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। हरियाणा क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आरओ दिनेश कुमार ने बताया कि विभाग ने हारसेक एजेंसी को सैटेलाइट इमेज के लिए काम दिया गया है। एजेंसी पूरे शहर की विभिन्न लोकेशनों पर जहां आग जलती है उसकी इमेज खींच कर विभाग को देती है। इसी तस्वीर से पता चला कि गांव नेकपुर, खेड़ी गुजरान और कुरेशीपुर में चांदखान, राहुल और फुरकान नामक व्यक्ति रात के समय स्क्रैप और औद्योगिक कचरे में आग लगाकर प्रदूषण फैलाते हैं। इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस को शिकायत दी गई। शिकायत के आधार पर पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है। डीसी विक्रम सिंह ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि कोई किसान अथवा कबाड़ी स्क्रैप या फसलों का अवशेष जलाएगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement
Advertisement